गर्मियों में सन टैनिंग को हटाएंगे ये 4 घरेलू उपाय, बढ़ जायेगा त्वचा का निखार…

raipur@khabarwala.news

चिलचिलाती गर्मी हो या घने बादल सूरज से बचना संभव किसी के लिए नहीं है। वैसे तो सनस्क्रीन की मदद से आप हानिकारक UVA और UVB किरणों से बच सकते हैं, लेकिन संवेदनशील त्वचा फिर भी सन टैन का शिकार हो जाती है। टैन अक्सर अपने आप ही खत्म हो जाता है क्योंकि नई स्किन सेल्स का उत्पादन होने लगता है। मगर इस प्रोसेस में समय लगता है। इस प्रोसेस को तेज करने के लिए आप ऐसी होम रेमेडीज आजमा सकते हैं, जो सन टैनिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं।

ओट्स और छाछ का लेप लगाएं

ओट्स त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट कर सकता है, मृत कोशिकाओं और टैन को हटा सकता है। छाछ आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाती है। इसके साथ ही, सन टैन से जल रही त्वचा को आराम पहुंचा सकती है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच ओट्स और 2 बड़ा चम्मच छाछ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे, गर्दन, पैर और हाथों में लगाकर कुछ मिनटों तक मालिश करें। 20 मिनट छोड़ देने के बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें। सप्ताह में दो बार इस लेप को लगाकर टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

मसूर की दाल, टमाटर और एलोवेरा का मास्क लगाएं

दाल में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट गुण होने के साथ वह एसिड नेचर का होता है। यह त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। एलोवेरा कूलिंग और मॉइस्चराइजिंग प्रभाव प्रदान करता है।

एक मुट्ठी दाल को रात भर पानी में भिगो दें। एक बार जब दाल भीग जाए, तो पानी निकाल दें और ब्लेंडर में डालकर मुलायम पेस्ट बना लें। एक कटोरे में टमाटर का रस निकालने के लिए उसे कद्दूकस कर लें। गाढ़ा मिश्रण बनाने के लिए दाल के पेस्ट को टमाटर के रस के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें फिर मास्क को गुनगुने पानी से धो लें और अपनी त्वचा को साफ तौलिये से थपथपाकर सुखा लें।

बादाम से हटाएं सन टैनिंग

बादाम का तेल एमोलिएंट्स और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करता है। धूप से झुलसी त्वचा पर बादाम का तेल लगाने से नमी आती है। बादाम विटामिन-ई का एक अच्छा स्रोत है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है।

पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच बादाम के पाउडर में 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं। बादाम-शहद मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। मास्क को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। सन टैनिंग को कम करने और त्वचा में सुधार लाने के लिए इस मास्क का प्रयोग सप्ताह में 2-3 बार करें।

बादाम तेल से मसाज करें

हाथ में बादाम का तेल लेकर अच्छी तरह से रगड़ लें। पूरी त्वचा में बादाम के तेल से मालिश करें। इसे रात भर लगा रहने दें। इसे रोजाना तब तक लगाएं जब तक आप अपनी त्वचा की रंगत में सुधार और टैनिंग में कमी न देख लें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *