चार दिवसीय यूथ कनेक्ट फेस्टिवल का हुआ समापन…

raipur@khabarwala.news

जशपुरनगर, 11 सितम्बर 2023: जिला प्रशासन जशपुर द्वारा आयोजित यूथ कनेक्ट फेस्टिवल का आज समापन हो गया। इस फेस्टिवल का उदेश्य जिले को पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का था। जिसे लेकर जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक देशदेखा में चार दिवसीय यूथ कनेक्ट फेस्टिवल का आयोजन किया गया था। जहाँ ग्रुप एक्टिविटी संगीत सत्र के साथ कैम्पिंग, ट्रेकिंग, स्टोरी टेलिंग और भ्रमण सहित कई गतिविधियाँ यहाँ आए प्रतिभागियों द्वारा किये गये। पर्यटन स्थलों के साथ-साथ यहां की कला संस्कृति, रीति रिवाज, खान-पान और यहाँ की परंपरा को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए युवाओं को आमंत्रित किया गया था। जिसमें राजस्थान, झारखंड, ओडिशा और असम सहित 11 राज्य के युवाओं की टीम प्रतिभागियों के तौर पर इस फेस्ट में हिस्सा लेने पहुंचे हुए थे।

 

इस दौरान आयोजन स्थल देशदेखा में वॉक, मेडिटेशन के साथ कई ग्रुप एक्टिविटी कराया गया। साथ ही सभी प्रतिभागियों ने जिले के कई पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया। जिसमें सारूडीह चाय बागान, रानीदाह जलप्रपात, जशपुर स्थित संग्रहालय, फूडलैब सहित अन्य स्थान शामिल थे। प्रकृति के इस वरदान को दिखाने और इसे संरक्षित करने शासन-प्रशासन लगातार कार्य कर रही हैं। वही राज्य सरकार भी लोगों को पर्यटन से जोड़ने, रोजगार देने के साथ ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई आयोजन कर रहे हैं और पर्यटन से रूबरू करने का कार्य कर रहे हैं।

 

जशपुर में आए युवा प्रतिभागी देशदेखा सहित जशपुर की खूबसूरती, हंसीन वादियां, खूबसूरत घाटिया देखने के साथ ही जंगलों के बीच कैंप लगाकर रात बिताए। जहाँ रात्रिकालीन कैंपिंग के दौरान प्रतिभागियों ने प्रकृति के बीच रहकर उसका सौंदर्य देखा और प्रकृति और पर्यावरण को बारीकी से भी समझा। शहर से करीब 12 किमी दूर स्थित देशदेखा में सूर्यास्त के विहंगम को देखा जा सकता है। करीब 1300 फीट की उंचाई से सूर्यास्त का नजारा यहां देखना प्रकृति के साथ खुद को जोड़ने जैसा हैं। यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे लोगों का मन मोह रहे हैं। जिला प्रशासन के सहयोग से प्लेस ऑफ पॉसिबिलिटी द्वारा जशपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह आयोजन किया गया था। जिसमें ट्रिपी हिल्स और देशदेखा पर्यटन स्व सहायता समूह ने भी अपना सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *