शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित करें – मोहम्मद अकबर

raipur@khabarwala.news

बालोद, 07 अगस्त 2023: प्रदेश के वन एवं जलवायु परिवर्तन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण विधि-विधायी कार्य विभाग तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का निर्धारित समयावधि में क्रियान्वयन सुनिश्चित की जाए। जिससे कि आम जनता को इनका समुचित लाभ मिल सके। प्रभारी मंत्री श्री अकबर बालोद जिले के प्रभारी मंत्री बनने के पश्चात् आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में पहली समीक्षा बैठक में उक्ताशय के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को मिल सके। इसके लिए जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने वनमण्डलाधिकारी को निर्माण कार्य से जुड़े वन विभाग से संबंधित प्रकरणों को तत्काल उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। जिससे कि इन प्रकरणों के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया, संसदीय सचिव श्री कुंवर सिंह निषाद, संजारी-बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा, वनमण्डलाधिकारी श्री आयुष जैन, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री शशांक पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में प्रभारी मंत्री ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत जिले के कृषकों को अब तक प्राप्त कुल राशि के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों में अब तक की कुल गोबर खरीदी एवं गोबर विक्रेताओं को गोबर विक्रय की राशि भुगतान के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की समीक्षा करते हुए इस योजना से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने इस योजना के अंतर्गत आम लोगों को जरूरी दवाईयों की उपलब्धता एवं स्वास्थ्य जाॅच भी सुनिश्चित कराने को कहा। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों के कार्यों की समीक्षा करते हुए शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी ली तथा शीघ्र ही समुचित संख्या में शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा। बैठक में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने कहा कि 15 दिनों के भीतर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित करने की जानकारी दी। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत जिले में शाला मरम्मत के कार्यों की भी समीक्षा की तथा इस कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रभारी मंत्री ने जिले में सड़क निर्माण कार्यों की प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने वर्षा ऋतु के मद्देनजर सड़कों का मरम्मत एवं गढ्ढे भराव आदि के कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए मोहंदीपाट से देवरी मार्ग में क्षतिग्रस्त पुलिया के निर्माण हेतु 01 सप्ताह के भीतर प्राक्कलन प्रस्तुत करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए। जिससे कि इनका शीघ्र मरम्मत कराई जा सके। जिससे कि आम लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो सके। इसके अलावा उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत बी-1 खसरा, बंटवारा आदि के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए इसका शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने को कहा। खाद-बीज की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारियों को इसके लिए जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में प्रभारी मंत्री ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, कौशल विकास, नरवा विकास कार्यक्रम, मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, राजीव युवा मितान क्लब, जल जीवन मिशन आदि के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने नरवा विकास योजना के अंतर्गत जलस्तर को बढ़ाने समुचित उपाय करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *