देश में इस समय इन्फ्लूएंजा (फ्लू) का H3N2 वायरस काफी तेजी से फैल रहा, वायरस से अब देश में तीसरी मौत की खबर…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली : देश में इस समय इन्फ्लूएंजा (फ्लू) का H3N2 वायरस काफी तेजी से फैल रहा है. इस वायरस से अब देश में तीसरी मौत की खबर आ रही है. यह मौत गुजरात के वडोदरा में हुई है. 58 वर्षीय महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. डॉक्टरों के मुताबिक, महिला को पहले से भी कई बीमारियां थीं. वह हाइपरटेंशन की मरीज थी और वेंटीलेटर पर थी.इस वायरस से हरियाणा और कर्नाटक में दो मरीजों की पहले ही मौत हो चुकी है. दिल्ली से लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में इन्फ्लूएंजा के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, H3N2 इन्फूलएंजा A का ही एक सब टाइप है, जो इस बार काफी सक्रिय हो गया है.

 

इस वायरस से ग्रसित मरीजों में वैसे तो लक्षण सर्दी-जुकाम के ही दिखते हैं, लेकिन वायरस धीरे-धीरेमरीज के फेफड़ों तक पहुंच जाता है. मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है.डॉक्टर बताते हैं कि इस वायरस से 5 साल से छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा होता है, क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. अगर इस वायरस से ग्रसित मरीजों को समय पर इलाज न मिले तो उसकी जान भी जा सकती है. डॉक्टर की माने तो इस मामले में बिलकुल भी लापरवाही न करें. मरीज को तत्काल अस्पताल लेकर आएं.डॉ. अरुण शाह के मुताबिक, एच3एन2 वायरस से बचाव में फ्लू की वैक्सीन सबसे ज्यादा कारगर है. यह वैक्सीन शरीर में एंटीबॉडी बनाती है.

अरुण शाह का दावा है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे व बुजुर्गों के लिए वैक्सीन बीमारी से लड़ने में मददगार साबित हो सकती है. डॉक्टर शाह का मानना है कि अभी यह वायरस और तेजी से पांव पसार सकता है. क्योंकि मौसम में बदलाव हो रहा है. ऐसे में लोगों को चाहिए कि वे साफ-सफाई का ध्यान रखें. डॉक्टरों के मुताबिक, इस वायरस से ग्रसित मरीजों के लक्षणों में बुखार, कफ और नाक बहना शामिल है. साथ ही मरीजों को शरीर में दर्द, उल्टी या दस्त जैसी दिक्कतें भी आ सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *