छत्तीसगढ़ की संस्कृति कृषि, परंपरा व आस्था से जुड़ा हरेली तिहार…

raipur@khabarwala.news

महासमुंद 26 जुलाई 2022 :हरेली को लेकर इस बार खास तैयारियां की गई हैं। हरेली तिहार ( त्योहार)छत्तीसगढ़ की संस्कृति,कृषि परंपरा व आस्था से जुड़ा हुआ है। इस मौक़े पर महासमुंद ज़िले में स्थानीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन होगा । लोगों को अपनी परंपरा और संस्कृति जोड़ने और सहजने का काम होगा। मालूम हो कि हरेली त्यौहार हर वर्ष सावन महीने के अमावस्या तिथि को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति और छत्तीसगढ़ की पहचान है हरेली पर्व। यह प्रदेश का लोकप्रिय त्यौहार है। इस दिन पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में अनेक विभिन्न एवं अनेक कार्यक्रम भी देखने को मिलते है। बीते तीन वर्षों में हरेली की पर्व महत्ता और इसकी लोकप्रियता में बढ़ी है । ज़िले में कृषि विभाग द्वारा गौठानों में हरेली तिहार के दिन 28 जुलाई को ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इस अवसर पर कई अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर गांवों में पारंपरिक खेल-कूद, गेड़ी दौड़, लोक नृत्य का आयोजन भी जगह-जगह देखने मिलेगा। ग्रामीणों के मध्य गेड़ी दौड़, कुर्सी दौड़, फुगड़ी, रस्साकशी, भौंरा, नारियल फेंक आदि की प्रतियोगिताएं तथा छत्तीसगढ़ी पारंपरिक व्यंजन आदि की भी प्रतियोगिताएँ होंगी। इस दौरान जिले के गोठानों में फलदार और छायादार पौधों का रोपण किया जाएगा।

हरेली तिहार के दिन गौठानों में पशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण एवं टीकाकरण के लिए विशेष कैम्प का भी आयोजन किया जाएगा. गौठानों में पशुओं को नियमित रूप से भेजने, खुले में चराई पर रोक लगाने तथा पशु रोका-छेका अभियान में सभी ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी को लेकर भी चर्चा की जाएगी. हरेली तिहार के दिन किसानों को भी गौठानों में विशेष रूप आमंत्रित कर खेती-किसानी के संबंध में उन्हें समसमायिक सलाह देने के साथ ही उन्हें वर्मी कम्पोस्ट का खेती में उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. प्रतियोगिता में विजेताओं को सम्मानित भी किया जाएगा.

राज्य सरकार ने गोधन न्याय योजना को राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली पर्व यानि 20 जुलाई 2020 को किसानो / पशुपालको को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गयी थी । इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा गाय पालने वाले पशुपालक किसानो से गाय का गोबर ख़रीदा जा रहा। इस योजना के तहत पशुपालक से ख़रीदे गए गोबर का उपयोग सरकार वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने के साथ ही अनेक प्रकार की सामग्रियाँ समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित की जा रही है। इससे उनकी आर्थिक स्थित में सुधार आ रहा है। अब राज्य सरकार हरेली पर्व यानि 28 जुलाई से गोमूत्र ख़रीदेगी। इसकी न्यूनतम दर 4 रुपए लीटर निर्धारित है। ज़िले के दो स्वावलंबी गोठनों बिरकोनी और गोड़बहाल से ख़रीदी की इसकी शुरूआत होगी।

छत्तीसगढ़ की संस्कृति,सभ्यता, रीतरिवाज, परम्परागत खेलकूद आदि को बढ़ावा देने के लिए इस बार प्रदेश के सभी स्कूलों में 28 जुलाई को हरेली तिहार मनाया जाएगा। हरेली त्यौहार को प्रमुखता से मनाने के लिए राज्य में शासकीय अवकाश घोषित किया गया है. लेकिन इस साल स्कूलों में हरेली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाना है. इसलिए स्कूलों में शासकीय अवकाश नहीं होगा। हरेली तिहार के मौके पर स्कूलों में छात्रों के बीच गेड़ी नृत्य और गेड़ी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले छात्रों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसे लेकर स्कूली बच्चों में ख़ासा उत्साह और उमंग है।बच्चों ने गेड़ी नृत्य और गेड़ी दौड़ की तैयारी शुरू कर दी है।

छत्तीसगढ़ की संस्कृति और लोक परंपराओं को संरक्षित करने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास किए जा रहे है। इस बार राज्य शासन के मंशा अनुसार ‘ हरेली तिहार’ विशेष तौर पर सभी सरकारी और अनुदान प्राप्त स्कूलों में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इसके अलावा जिले के शासकीय शैक्षणिक संस्था कृषि से जुड़े सामाजिक संगठन और संस्कृति मंडलों के माध्यम से हरेली तिहार पर विशेष आयोजन किए जाएँगे। इस संबंध में सभी कलेक्टरों को आदेशित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *