बिहार के कुमार गौरव बने महासमुंद ट्रॉफी के विजेता : पांच दिवसीय ऑल इंडिया टूर्नामेंट का समापन…

raipur@khabarwala.news

महासमुंद 16 जून 2021 :महासमुंद जिले में पांच दिवसीय महासमुंद ट्राॅफी ऑल इंडिया फीडे रेटिंग शतरंज टूर्नामेंट का समापन बुधवार 15 जून को जिला मुख्यालय स्थित वन विद्यालय में हुआ। महासमुंद ट्रॉफी के नाम से आयोजित इस ऑल इंडिया फीडे रेटिंग टूर्नामेंट प्रतियोगिता में देश के 09 राज्यों से 245 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने शिरकत किया। यह प्रतियोगिता जिला शतरंज संघ महासमुंद, जिला प्रशासन, खेल एवं युवा कल्याण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था। जिसमें छत्तीसगढ़ के सबसे कम पांच वर्ष के तुषार यादव से लेकर राजस्थान के 81 वर्षीय श्री आर.के. गुप्ता सरीखे खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में शामिल हुए थे।

बिहार के कुमार गौरव ने सर्वाधिक 8 अंक बनाकर चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। उन्हें 21 हजार रुपए नगद, ट्रॉफी तथा प्रमाण-पत्र देकर अतिथियों ने सम्मानित किया गया। इसी प्रकार पश्चिम बंगाल की कु. स्नेहा हलधर ने 7.5 अंक अर्जित कर उप विजेता होने का गौरव हासिल किया। इन्हें 15 हजार रुपए नगद, ट्रॉफी व प्रमाण-पत्र प्रदाय किया गया।

पांच दिवसीय स्पर्धा के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के अध्यक्ष श्री राघवेंद्र सिंघानिया, कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर, विशिष्ट अतिथि के रूप में वनमंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री एस. आलोक, जिला खेल अधिकारी श्री मनोज धृतलहरे, जिला शतरंज संघ के अध्यक्ष डॉ. डी.एन. साहू एवं राज्य शतरंज संघ के सचिव श्री हेमन्त खुटे मंचासीन थे।

वन विभाग के सभागार में समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के आसंदी से संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के अध्यक्ष श्री राघवेंद्र सिंघानिया ने कहा कि इस रेटिंग स्पर्धा पर देश भर के खिलाड़ियों की नजर थी। चेस के प्रति खिलाड़ियों में उत्साह को देखते हुए लग रहा है कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने पहुंचे खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रौशन करेंगे। शतरंज का खेल जीवन में हमें बहुत कुछ सिखाती है। हम छत्तीसगढ़ में शतरंज खेल को ऊँचाईयों तक ले जाने कृतसंकल्प है। आगामी सितम्बर माह में छत्तीसगढ़ शासन के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट कराया जाएगा। जो कि मुख्यमंत्री ट्रॉफी के नाम से होगा। उन्होंने महासमुंद जिला एवं प्रदेश के खिलाड़ियों को राजनांदगाँव में 18 जून से होने वाली राज्य ओपन स्पर्धा जो कि चेस ओलम्पियाड से संबंधित है, इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक खिलाड़ियों को भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान में पहली बार चेस ओलम्पियाड का आयोजन चेन्नई में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होगा। यह बहुत बड़ी प्रतियोगिता है, इस स्पर्धा में सभी प्रदेशों के 06-06 प्रतिभागियों को इस प्रतियोगिता के लिए चयन किया जाएगा।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने आयोजन की सफलता को लेकर आयोजन मंडल एवं सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शतरंज का खेल एक अपने आप में एक ऐसी विधा है जिसमें एकाग्रता, संयम एवं धैर्य समाहित होता है। विद्यार्थी जीवन में शतरंज को अपनाने से बौध्दिक विकास के साथ-साथ मानवीय मूल्यों का भी विकास होता है। शतरंज खेल को बढ़ावा देने जिले के चार स्कूलों में चेस इन स्कूल्स के तहत विद्यार्थियों को शतरंज सिखाया जाएगा। इस दौरान वनमंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सच्चिदानंद आलोक, खेल अधिकारी श्री मनोज धृतलहरे, बीजू पटनायक, अफसा परवीन एवं महासमुंद ट्रॉफी विजेता कुमार गौरव ने भी संबोधित किया।

प्रतियोगिता संचालक एवं राज्य शतरंज संघ के सचिव श्री हेमन्त खुटे ने बताया कि विगत 30 वर्षों से शतरंज के क्षेत्र में विभिन्न पदों में रहकर शतरंज को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास करते रहे। लेकिन महासमुंद जिले में रेटिंग टूर्नामेंट का सफल आयोजन संपन्न होना उनके लिए एक सपने को साकार करना जैसे है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अतुल्य योगदान का परिणाम के कारण इस आयोजन को ऐतिहासिक सफलता मिली है। बतादें कि छत्तीसगढ़ में अब तक आयोजित किसी भी रेटिंग टूर्नामेंट में इतने राज्यों व खिलाडियों की सहभागिता नहीं रही है। जितना कि महासमुंद जिले में विभिन्न प्रदेशों के प्रतिभागी खिलाड़ियों ने बड़े ही उत्साह के साथ इस प्रतियोगिता में हिस्सा ली।

रेटिंग टूर्नामेंट में मेन प्राइज के तहत 10 खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। इनमें पहला पुरस्कार के रूप में बिहार के कुमार गौरव को 08 अंक, दूसरा पुरस्कार पश्चिम बंगाल की कु. स्नेहा हलधर को 7.5 अंक, तीसरा पुरस्कार बिहार के किशन कुमार को 7.5 अंक, चैथा पुरस्कार मध्यप्रदेश के कामद मिश्रा को 7.5 अंक, पांचवा पुरस्कार पश्चिम बंगाल के देबाप्रियो साहा को 7.5 अंक, छटवां पुरस्कार झारखण्ड के राजा बोस को 7.5 अंक, सातवां पुरस्कार छत्तीसगढ़ के विनोद कुमार शर्मा को 7 अंक, आठवां पुरस्कार उत्तरप्रदेश के ओमजी वर्मा को 7 अंक, नौवां पुरस्कार छत्तीसगढ़ के यशद बाम्बेश्वर को 7 अंक, दसवां पुरस्कार छत्तीसगढ़ के मुकेश ठाकुर को 7 अंक। इसी तरह से बेस्ट फिमेल छत्तीसगढ़ के कु. परी तिवारी को 6 अंक, छत्तीसगढ़ की सानिया ध्रुवंशी को 6 अंक, छत्तीसगढ़ के अंशुल मिश्रा को 6 अंक, छत्तीसगढ़ के प्राची यादव को 6 अंक। बेस्ट वेटरन के रूप में ओड़िशा के सुधीर कुमार को 7 अंक, राजस्थान के आर के गुप्ता को 6 अंक, ओड़िशा के राजकुमार राय को 6 अंक, छत्तीसगढ़ के मिर्जा मतीन को 6 अंक प्राप्त हुए।

इसी तरह अनरेटेड के रूप में छत्तीसगढ़ के प्रसन्न शुक्ला को 6.5 अंक, हरीश वरुड़कर को 6 अंक, राहुल नाग को 6 अंक एवं हिमेश कुमार भोई को 5.5 अंक प्राप्त हुए। बेस्ट महासमुंद के रूप में रविकुमार थदानी को 7 अंक, कोमल ध्रुवंशी को 6 अंक, मनीष थदानी को 6 अंक प्राप्त हुए। इस स्पर्धा में विजेता प्रतिभागियों को 14 ट्रॉफी एवं 53 केश प्राइज सहित कुल एक लाख 50 हजार रुपए के नगद राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई।

कार्यक्रम का संचालन डीगम साहू व आभार प्रदर्शन डॉ डी एन साहू ने किया। जिला शतरंज संघ में लंबे समय से योगदान के लिए बीजू पटनायक, संजय श्रीवास्तव, डीगम साहू एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री हेमनाथ सिदार को प्रचार-प्रसार के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *