दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई – रायपुर से लौटा मानसून, दो दिन बाद बस्‍तर से भी होगा विदा, फिर गिरेगा पारा…

raipur@khabarwala.news

रायपुर। छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है। रविवार को रायपुर, महासमुंद, राजनांदगांव और दुर्ग से मानसून की वापसी हो गई और अगले दो दिनों में बस्‍तर सहित प्रदेश के बाकी हिस्सों से भी मानसून की वापसी के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गई हैं। राज्य के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है, जिसमें सुकमा जिले में सबसे अधिक 3 मिलीमीटर बारिश हुई। हालांकि, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बनी मौसम प्रणालियों के प्रभाव से प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अरब सागर में बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र के महाराष्ट्र के तट से दूर जाने के कारण बारिश की गतिविधियों में कमी आ रही है। हालांकि, अगले तीन-चार दिनों तक बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है।

छत्‍तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हो सकती है हल्की बूंदाबांदी

इसके अलावा, बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है, जो अगले दो दिनों में कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है। इसी के साथ, राजस्थान के ऊपर एक प्रति चक्रवात भी बना हुआ है, जिसका असर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी के रूप में दिख सकता है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले तीन दिनों में आसमान से बादल छंट सकते हैं और इसके बाद प्रदेश में शुष्क हवाओं का आगमन होगा, जिससे रात के तापमान में गिरावट आएगी। हालांकि, दिन में हल्की गर्मी बनी रह सकती है। रायपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में इस समय दिन का तापमान काफी बढ़ा हुआ है। सभी जगहों पर पारा सामान्य से ऊपर है। इस वजह से हल्की गर्मी महसूस हो रही है।

बढ़ते तापमान ने किया परेशान

तापमान की बात करें तो, न्यूनतम तापमान अभी भी सामान्य से अधिक बना हुआ है, लेकिन पिछले 24 घंटों में इसमें थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। रायपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक रहा, जबकि बिलासपुर में यह 0.5 डिग्री, जगदलपुर में 2.9 डिग्री, दुर्ग में 1.3 डिग्री, पेंड्रा रोड में 1.8 डिग्री, और अंबिकापुर में 1.7 डिग्री सेल्सियस सामान्य से अधिक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि जैसे ही शुष्क हवाएं आएंगी, तापमान में और भी गिरावट हो सकती है, जिससे ठंड की शुरुआत होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *