छत्‍तीसगढ़ SET पात्रता परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल…

raipur@khabarwala.com

रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की ओर से छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (CGSET) के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी व्यापमं की वेबसाइट में जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 21 जुलाई को प्रदेश के आठ जिला मुख्यालयों में अलग-अलग दो पालियों में होगी।

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले केंद्र में पहुंचने के निर्देश दिए गए है। प्रवेश पत्र के साथ-साथ अभ्यर्थी अपने से फोटोयुक्त आइडी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पेन कार्ड समेत अन्य आइडी कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है। आइडी कार्ड नहीं होने पर अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

 

गौरतलब है कि सीजी सेट के लिए पिछले दिनों आवेदन मंगवाए गए थे। इस बार डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने सेट के लिए आवेदन किया है। परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों में से सिर्फ छह प्रतिशत अभ्यर्थी ही सेट परीक्षा उत्तीर्ण होंगे। इस बार 19 विषयों के लिए सेट परीक्षा हो रही है। पिछली बार 2019 में सेट परीक्षा हुई थी। तब 56,712 आवेदन मिले थे, परीक्षा में 43,256 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

 

300 नंबर की होगी परीक्षा

राज्य पात्रता परीक्षा में दो पेपर है। पेपर-1 में सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। जबकि दूसरा पेपर के लिए कुल 300 नंबर निर्धारित हैं। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रविधान है। यानी सवालों के जवाब गलत देने पर भी नंबर नहीं कटेंगे। पेपर-1 में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, सभी दो-दो अंक के होंगे। इसी तरह पेपर-2 में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये भी प्रश्न दो-दो अंक के होंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय रहेंगे।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *