Weather alert: इन राज्यों में शुरू हो गईं मॉनसून की गतिविधियां, तेजी से करवट लेगा मौसम..

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम खुशनुमा होने वाला है। लोगों को लू से बहुत जल्द राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने ताजा अपडेट में बताया है कि बीते चार दिनों से भारत के पूर्वी हिस्सों में प्री-मॉनसून गतिविधियां देखी जा रही हैं। उधर देश के मध्य, पूर्व और दक्षिण के हिस्सों में 12 मई (रविवार) तक आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

इन इलाकों में शुरू हो गईं मॉनसून की गतिविधियां

पूर्वी भारत में अप्रैल महीने के दौरान बेहद गर्मी और लू के बाद, प्री-मॉनसून गतिविधियाँ तेजी से बढ़ रही हैं। कोलकाता और गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हुई है। ओडिशा, झारखंड, और बिहार में भी इसी तरह का मौसम देखा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन क्षेत्रों से लू का प्रभाव खत्म हो चुका है और अब 5 दिनों के अंदर-अंदर और तेजी से मौसम बदल सकता है।

बढ़ सकती है मॉनसून गतिविधियां

एजेंसी के अनुसार, बांग्लादेश और पूर्वोत्तर भारत में साइक्लोनिक सर्कुलेशन देखा गया है। इसके अलावा, झारखंड, बिहार, और छत्तीसगढ़ में भी ऐसा ही मौसम है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक सपोर्ट ट्रफ भी है। बंगाल की खाड़ी के कारण इस इलाके में नमी की बढ़ोतरी देखी जा रही है। इन सभी कारकों के कारण, 9 से 13 मई के बीच इन क्षेत्रों में प्री-मॉनसून गतिविधियां तेजी से बढ़ सकती हैं। इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल के निचले हिस्सों और उत्तरी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में शुरुआती दिनों में बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। अन्य स्थानों में भी 24-48 घंटे की देरी के साथ मौसमी गतिविधियाँ शुरू हो सकती हैं।

आंधी बिजली के साथ बारिश

आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में लू की स्थिति शुक्रवार तक बनी रहेगी, जिसके बाद मौसम में सुधार होने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, और ओडिशा में 12 मई तक भारी बारिश, गरज, और बिजली-चमक के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में भी शुक्रवार को भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, और तेलंगाना में भी बारिश के आसार हैं। गुजरात के तटीय इलाकों में पांच दिनों तक गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *