बैंक खाता वालों के लिए साल 2024 से नए नियम लागू…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: – नए साल की शुरुआत बस कुछ ही दिनों के बाद होने वाली है। और नए साल की शुरुआत होते ही कई सरकारी नियम में बदलाव होंगे। ऐसे में सभी बैंकों को लेकर एक बड़ी खबर और बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। SBI, PNB सहित सभी बैंक खाता वालों के लिए साल 2024 से 10 नियम बदल रहे हैं। एक-एक करके नीचे सभी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

अगर आप Phonepe, Google Pay, Paytm के जरिए यूपीआई पेमेंट करते हैं तो आपके लिए एक बड़ा अलर्ट आया है। इसके साथ आरबीआई के द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है इसके बाद बैंक अब इस कार्य के लिए पेनल्टी लगाएगी इसके लिए भी नीचे आर्टिकल में पूरा विस्तार पूर्वक वर्णित किया गया है। इसके अलावा बैंक लॉकर को लेकर भी एक बात में महत्वपूर्ण खबर है। SBI के द्वारा एक योजना लाई गई है सभी एक-एक करके विस्तार पूर्वक खबर जानेंगे।

2024 शुरुआत होने से पहले बैंक डिपॉजिटर्स को RBI के तरफ से राहत दिया गया है अब मैच्योरिटी पूरा होने से पहले तोड़ सकेंगे एक करोड़ का FD। पहले इसकी लिमिट 15 लख रुपए थी अब इसको बढ़कर एक करोड रुपए कर दिया गया है। Bank New Rule 2024 आरबीआई की तरफ से नॉन के लेवल डिपॉजिट्स की लिमिट को 15 लख रुपए से बढ़कर एक करोड रुपए कर दिया है। और इस पर प्रीमेच्योर विड्रोल फैसिलिटी उपलब्ध होगी यह निर्णय एनआरआई और इनारो डिपॉजिट पर भी लागू होगा।

बैंक ने RBI का यह नियम नहीं माना तो ग्राहक को रोज देगा ₹5000 जुर्माना

2024 शुरू होने से पहले यह नियम दिसंबर 2023 में ही लागू हो गया है लेकिन 2024 से सभी बैंकों के लिए यह नियम शर्त अनुसार चालू होगा। यह नियम है बैंक लोन से जुड़ा हुआ। कई बार हम बैंक के जरिए लोन लेते हैं और इसके लिए हमें अपने जमीन के कागज, देने पड़ते हैं। और जब बैंक लोन देता है और लोन चुकाने के बाद काफी दिनों तक बैंक उनके पेपर वापस नहीं करता है तो इस पर अब आरबीआई ने सभी बैंकों पर शक्ति निर्देश जारी करते हुए 30 दोनों को भीतर यानी कि अब आपको लोन चुकाने की 30 दिन के अंदर किसी भी बैंक को आपका कागज वापस करने पड़ेंगे। अगर बैंक 30 दिन से 1 दिन लेट करता है। तो रोजाना ₹5000 हरजाने के तौर पर बैंक लोन लेने वाले व्यक्ति को देने पड़ेंगे।

SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए नई सुविधा (Bank New Rule 2024)

एसबीआई 2024 में अपने बैंक को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत सोचा है। जिसमें अब पांच बैंकिंग सर्विस जैसे कैश विड्रोल, कैश डिपॉजिट, फंड ट्रांसफर और बैलेंस इंक्वायरी और मिनी स्टेटमेंट अब घर पर ही उपलब्ध करवाएगा। आपको बता दे की स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को घर तक बैंक की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस को भी लॉन्च किया है। अब एसबीआई के कर्मचारी आपके घर आएंगे और यह पांच जरूरी सेवाएं के लिए बैंक के जाने की जरूरत नहीं है।

बैंक ऑफ़ इंडिया ने लांच किया महिलाओं के लिए नारी शक्ति बचत खाता।

हमारे देश के स्वतंत्र आय स्रोतों वाली 18 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाएं के लिए यह नारी शक्ति बचत खाता बैंक आफ इंडिया के तरफ से नया अकाउंट स्कीम को लाया गया है जिसमें खाताधार को कोई एक करोड रुपए तक की प्रभावशाली सीमा के साथ व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर से लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य बीमा और कल्याण उत्पादक का भी नारी शक्ति बचत खाता के जरिए लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ लाकर सुविधाओं पर भी आकर्षक छूट मिलेगा। विशेष जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जानकारी को चेक कर सकते हैं।

1 जनवरी से नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट

आप सभी को बता दे की नेशनल पेमेंट ऑफ कॉरपोरेशन इंडिया के तरफ से देशभर के सभी बैंक और यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर को यह निर्देश दिया गया है कि जो भी ग्राहक पिछले 1 साल से ज्यादा समय से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं किए हैं। और अभी तक अपनी एक भी ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो उन सभी यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा। 31 दिसंबर के बाद आप ऑनलाइन पेमेंट ऐसे यूपीआई आईडी से नहीं कर पाएंगे। 1 जनवरी 2024 से निष्क्रिय हो जाएगा आपका अकाउंट।

RBI ने लिया बड़ा फैसला, अब बैंक नही लगा पेनल्टी शुल्क

आरबीआई के तरफ से आम लोगों के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है। और आरबीआई का यह नियम देश के सभी बैंकों पर लागू होगा। कमर्शियल, एनबीएफसी, सहकारी बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनी जैसे सभी बैंकों पर नए नियम लागू होंगे।

केंद्रीय बैंक की अधिसूचना में कहा गया है की कर्ज लेने वाले व्यक्ति द्वारा लोन अनुबंध की शर्तों का अनुपालन नहीं करने पर उससे जो दंडात्मक शुल्क लिया जाता है वह अब नहीं लगेगा। यानी की अब जो पेनल्टी पर दंडात्मक शुल्क लगता था उसे आरबीआई के नए नियम के अनुसार बंद कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के हर गांव में 5 किलोमीटर दायरे में खोली जाएगी बैंक शाखा

उप्र राज्य के मुख्यमंत्री के जी के द्वारा यह बड़ा ऐलान किया गया है कि 2024 तक उत्तर प्रदेश के हर एक गांव में 5 किलोमीटर दायरे में बैंक शाखा खोली जाएगी 2024 तक लक्ष्य पूरा करने का भी निर्देश जारी किया गया है।

 

उत्तर प्रदेश का यह बैंक हफ्ते में सिर्फ खुलेंगे 3 दिन

दोस्तों देश में पहली बार ऐसा यह नियम देखने को मिल रहा है और यह नियम उत्तर प्रदेश राज्य में देखने को मिल रहा है हफ्ते में सिर्फ तीन दिन खुलेगा यह यूपी के बैंक पहली बार लागू होने जा रहा है यह नया सिस्टम। उत्तर प्रदेश के ऐसे तीन बैंक जिसकी हालत खराब चल रही है ऐसे बैंकों को अब शाखाएं हफ्ते में दो दिन या 3 दिन चलने का आदेश जारी किया गया है।

 

2024 में भारत की बढ़ेगी 6.3 प्रतिशत की दर से अर्थव्यवस्था

विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत में वित्त वर्ष 2024 में 6.3% की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था। जैसे ही भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी लोन पर छूट दी जाएगी इसके अलावा अधिक लोगों को लोन दिया जाएगा।

 

IDBI BANK होगा निजीकरण

2024 में आईडीबीआई बैंक प्राइवेट होने जा रहा है। 31 मार्च 2024 तक आपको यह सरकारी बैंक प्राइवेट देखने को मिल सकता है। सार्वजनिक क्षेत्र से हटाकर इसे प्राइवेट क्षेत्र में किया जा सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *