पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाएंगे…

raipur@khabarwala.news

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 21 दिसंबर 2023/भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार 25 दिसंबर को सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में सुशासन दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। सुशासन दिवस पर गरिमामय आयोजन के लिए कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने परियोजना निदेशक जिला पंचायत (डीआरडीए), सभी जनपद सीईओ और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को परिपत्र जारी कर दिया है।

परिपत्र में कहा गया है कि 25 दिसंबर के पूर्व ग्राम पंचायतों में पूर्व से निर्मित अटल स्तंभ की साफ-सफाई, आवश्यक मरम्मत आदि कराया जाना है। इस क्रम में ग्राम एवं पंचायतों में स्वच्छता अभियान 25 दिसंबर से प्रारंभ होकर एक सप्ताह नियमित संचालित किया जाना है। 25 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, आम जनता की गरिमामय उपस्थिति में सुबह 10 बजे अटल चौक में कार्यक्रम प्रारंभ किया जाना है। अटल चौक में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर, दीप प्रज्जवलन पश्चात् उपस्थित निर्वाचित जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता द्वारा तथा ग्राम पंचायतों में सुशासन स्थापित करने का संकल्प भी लिया जाना है।

इसी तरह नगरीय निकायों 25 दिसंबर 2023 को आयोजित कार्यक्रम में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, आम जनता की गरिमामय उपस्थिति में सुबह 10 बजे अटल चौक में प्रारंभ किया जाना है। 25 दिसंबर को ही शाम को अटल संध्या का आयोजन किया जाना है, जिसमें कवि सम्मेलन, अटल जी की कविता पाठ, अटल विचार संगोष्ठी, निबंध स्पर्धा का आयोजन तथा अटल जी की जीवनी पर प्रदर्शिनी भी आयोजित किया जाना है। कलेक्टर ने सुशासन दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्ध नागरिकों, पत्रकारों, व्याख्याताओं को विशेष रूप से आमंत्रित करने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *