गुणों से भरा हैं नारियल तेल, चेहरे पर लगाने से आएगा नेचुरल ग्लो….

raipur@khabarwala.news

नारियल तेल (Coconut Oil) भारत में खाने से लेकर बालों और स्किन (Skin) पर भी यूज होता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व हर तरह से शरीर को फायदा करते हैं. इसमें विटामिन ई (Vitamin E), फैटी एसिड (Fatty Acid) और एंटीबैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. बालों में नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाने से उन्हें अच्छी नरिशमेंट मिलती है. साथ ही बालों का झरना भी कम हो जाता है. अगर बात करें चेहरे पर इसे लगाने की तो इससे ग्लो आता है और कई सारे स्किन प्रॉबलम्स (Skin Problems) दूर होते हैं. चेहरे पर इसे लगाने के कई सारे फायदे हैं, लेकिन साथ में इसके कुछ नुक्सान भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं दोनों चीजों के बारे में.

डार्क स्पॉट्स करता है दूर

चेहरे पर केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स (Chemical Based Products) लगाने से अनचाहे दाग-धब्बे हो जाते हैं. इन्हें दूर करने के लिए नारियल तेल असरदार हो सकता है. नियमित रूप से रात में सोने से पहले नारियल के तेल से चेहरे पर मालिश करने से आपको असर जल्दी दिखने लगेगा.

मखमली स्किन के लिए

पॉल्यूशन के कारण चेहरे की स्किन रुखी और बेजान हो जाती है. नारियल तेल लगाने से आपको सॉफ्ट, मखमली और बेदाग फेस मिल सकती हैं. इसमें मिलने वाले गुण चेहरे के पोर्स तक जाकर उसे मुलायम बनाते हैं.

ग्लोइंग फेस के लिए

चेहरे पर नेचुरल चमक लाने में भी नारियल तेल आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है. नियमित रूप से रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर इसे लगाकर सोने से एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.

स्किन एलर्जी

नारियल लगाने में भले ही ठंडा लगता है मगर इसकी तासीर गर्म होती है. अधिक मात्रा में ज्यादा समय तक लगातार चेहरे पर इसे लगाने से स्किन एलर्जी (Skin Allergy) हो सकती है.

हो सकते हैं पिंपल्स

कुछ लोगों का चेहरा ड्राई होता है और कुछ लोगों का ऑयली होता हैं. ऑयली फेस वाले लोगों को नारियल के तेल को चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इससे आपको पिंपल्स (Pimples) हो सकते हैं.

स्किन रैशेज

नारियल तेल का इस्तेमाल ठंड में करना ठीक हैं. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती हैं इसलिए इसे गर्मी के दिनों में लगाने से स्किन रैशेज (Skin Rashes) हो सकते हैं.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *