Weather alert: इन राज्यों में गरज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली।मौसम विभाग ने देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की सम्भावना जताई है। भारतीय मौसम विभाग ने घोषणा की है कि एक से दो दिनों में दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में एक और निम्न दबाव बनेगा।

IMD का अनुमान है कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कई जगहों पर बारिश की प्रबल संभावना है। उसमें कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश की भी संभावना है। IMD ने 16 अप्रैल को सुबह 3 बजे से 17 अप्रैल को 2 बजे तक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक, केरल और गोवा में हीटवेव के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम विभाग ने बताय कि बंगाल की खाड़ी में एक और निम्न दबाव बनने जा रहा है, मौजूदा परिसंचरण 15 नवंबर तक निम्न दबाव में बदल जाएगा। IMD के मुताबिक इसके प्रभाव से दो तेलुगु राज्यों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम की ओर एक सतही परिसंचरण बना है।

IMD ने कहा, जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ के साथ मध्य हवाओं में तेजी के कारण जम्मू-कश्मीर-लद्दाख में गरज के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है।

राजस्थान की बात करे तो पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज (मंगलवार) थम जाएगा। अब अगले दो दिन आसमान साफ रहने और तापमान बढ़ने की संभावना है।

18 अप्रैल से एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा। आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग से जारी फोरकास्ट देखें तो 19 अप्रैल को लोकसभा की 12 सीटों पर वोटिंग के दिन लगभग सभी लोकसभा क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते हैं। कुछ स्थानों पर आंधी चलने के साथ बारिश और ओले भी गिर सकते हैं।

राजस्थान में आज जोधपुर, पाली, सिरोही और जैसलमेर के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए हैं, जबकि शेष राजस्थान में मौसम साफ है। आसमान साफ होने के साथ ही गर्मी फिर से बढ़नी शुरू हो गई। सोमवार की रात सबसे ज्यादा गर्मी फलोदी में रही। रात का न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जोधपुर, डूंगरपुर, कोटा, जयपुर, अलवर और अजमेर में भी बीती रात न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा।

अलवर, डूंगरपुर, करौली, बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर, चूरू और बीकानेर में सोमवार को तापमान करीब 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया था। 39.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ डूंगरपुर में कल सबसे ज्यादा गर्मी रही। करौली, जालोर, कोटा, अलवर में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *