जानें कितने पढ़े-लिखे हैं छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी, देखें डिटेल..

raipur@khabarwala.news

रायपुर।  लोकसभा चुनाव के मैदान में जिन 15 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होना है, उनमें भाजपा के संतोष पांडेय विधि में स्नातक हैं। कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्नातकोत्तर की डिग्रीधारी हैं। उन्होंने राजनीति शास्त्र में मास्टर की डिग्री ली है।

इतना ही नहीं इस बार एमबीए, बीई, बीएससी और अन्य विषयों में उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले भी भाग्य अजमा रहे हैं। इतना ही नहीं चुनावी समर में कूदने वालों में ओपन स्कूल परीक्षा में 10वीं पास करने वाले के अलावा चार ऐसे प्रत्याशी भी हैं जिनकी पढ़ाई मात्र पांचवी व आठवीं तक ही है। लोकसभा चुनाव के रण में इस बार भी तरह-तरह के लोग भाग्य अजमाने उतरे हैं।

समोसे बेचने वाले भी लोकसभा चुनाव की दौड़ में शामिल

छह बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व राजनीति में लंबा अनुभव रखने वाले वर्तमान सांसद संतोष पांडेय के सामने पेंशनधारी रिटायर इंजीनियर से लेकर विधि में अध्ययनरत युवक भी चुनावी अखाड़े में हैं। देश की सर्वोच्च पंचायत लोकसभा में जाने के लिए बीमा सलाहकार, व्यवसायी, दैनिक वेतन भोगी, खेतीहर मजदूर, ठेले में समोसे बेचने वाले के अलावा प्राइवेट नौकरी करने वाले भी दौड़ में शामिल हैं।

नामांकन के साथ दिए गए शपथ पत्र के अनुसार बसपा प्रत्याशी देवलाल सिन्हा (सोनवंशी) बीएससी में स्नातक हैं। शक्ति सेना (भारत देश) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे नारद प्रसाद निषाद 8वीं पास हैं। भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के प्रत्याशी रमेश राजपूत ने ओपन स्कूल परीक्षा में 10वीं पास की है। रामफल पाटिल न्याय धर्म सभा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी शिक्षा बीए प्रथम वर्ष तक है।

हमर राज पार्टी की प्रत्याशी ललिता कंवर ने शपथ पत्र में अपनी शिक्षा का कोई उल्लेख नहीं किया है। लाखन सिंह टंडन को राष्ट्रीय जनसभा पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने आठवीं तक पढ़ाई की है। प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता को लेकर लोग इंटरनेट मीडिया में चर्चा कर रहे हैं।

निर्दलियों में भी उच्च शिक्षित

रायपुर लोकसभा क्षेत्र के नवागांव (आरंग) के रहने वाले बसंत कुमार मेश्राम ने इलेक्ट्रिकल में बीई के अतिरिक्त एमबीए भी किया है। एएच सिद्दीकी की शिक्षा राजनीति शास्त्र में एमए तक है। सुखदेव सिन्हा की शिक्षा स्नातक तक है। विशेष धमगाये एलएलबी में अध्ययनरत हैं। त्रिवेणी पडोती आठवीं पास व भुवन साहू 12वीं पास हैं।

जानिए, आपके प्रत्याशी कितने शिक्षित

प्रत्याशी दल शिक्षा

देवलाल सिन्हा बसपा बीएससी

भूपेश बघेल कांग्रेस एमए

संतोष पांडेय भाजपा बीए, एलएलबी

नारद प्रसाद निषाद 8वीं पास

रमेश राजपूत 10वीं पास

रामफल पाटिल बीए प्रथम

ललिता कंवर उल्लेख नहीं

लाखन सिंह टंडन राष्ट्रीय जनसभा पार्टी 8वीं पास

अजय पाली 5वीं पास

त्रिवेणी पडोती 8वीं पास

बसंत कुमार मेश्राम बीई, एमबीए

भुवन साहू 12वीं पास

विशेष धमगाये एलएलबी-2

एएच सिद्दीकी एमए

सुखदेव सिन्हा स्नातक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *