इनकम टैक्स को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान! अब मिलेगा इनकम टैक्स से छुटकारा…

raipur@khabarwala.news

Income Tax: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR फाइलिंग) भरने का समय आ गया है. करदाताओं को अब अपनी आय पर टैक्स की गणना करनी होगी और देखना होगा कि उनकी कर देनदारी क्या है और इसके लिए वे अपना एआईएस देख सकते हैं।

साथ ही, टैक्स बचाने के लिए आखिरी मिनट में निवेश करने का भी यह मौका है। लेकिन हमारे पास पहले से ही कुछ निवेश हैं, जिन पर आपकी बचत पर पूरी टैक्स छूट मिलना जरूरी है। खासकर, अगर आप अपने माता-पिता के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने जा रहे हैं।

तो आपको यह जरूर देखना चाहिए कि उनके बुढ़ापे के फंड पर कैसे टैक्स सेविंग की जा सकती है। तो यहां हम आपको इनकम टैक्स एक्ट के एक खास सेक्शन के बारे में बताने जा रहे हैं.

आपको सेक्शन 80TTB का लाभ मिलता है

आम तौर पर, वरिष्ठ नागरिक अधिक जोखिम भरे निवेश साधनों के बजाय सावधि जमा या डाकघर बचत योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं। यदि आपके माता-पिता ने भी निवेश किया है जिस पर वे ब्याज कमा रहे हैं, तो यह ब्याज आय कर योग्य है। आयकर रिटर्न दाखिल करते समय ब्याज आय से भी कर देनदारी बढ़ जाती है।

लेकिन वरिष्ठ नागरिकों के लिए कर कटौती के लिए एक अलग अनुभाग प्रदान किया गया है, जिसमें वे अपनी ब्याज आय को बचा सकते हैं, यह धारा 80TTB है। आयकर अधिनियम, 1961 के तहत, वरिष्ठ नागरिकों को अपनी जमा राशि पर प्राप्त ब्याज पर कटौती का दावा करने की अनुमति है।

धारा 80TTB की स्थिति क्या है?

इस धारा के तहत, कोई भी भारतीय वरिष्ठ नागरिक जो 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का है, वह अपनी ब्याज आय पर 50,000 रुपये तक की छूट का दावा कर सकता है। अगर हम बात करें कि यह अर्जित ब्याज पर किस प्रकार की छूट देता है।

तो किसी भी बैंकिंग संस्थान के बचत खाते, सावधि जमा, आवर्ती जमा आदि पर कटौती का दावा किया जा सकता है। डाकघर योजनाओं में निवेश किया है और किसी भी पंजीकृत सहकारी समिति में जमा राशि पर ब्याज पर छूट का लाभ भी उठा सकते हैं।

आप कैसे लाभ उठा सकते हैं?

वरिष्ठ नागरिक जब भी अपना आईटीआर भरें या भरवाएं तो धारा 80TTB के तहत छूट का लाभ लेना न भूलें। आईटीआर फॉर्म में आपको ‘अन्य स्रोतों से आय’ के तहत इस आय का उल्लेख करना होगा और फिर आप धारा 80TTB लागू करके कटौती का दावा कर सकते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *