हैरान कर देने वाला मामला: पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा, किसी ने कहा चमत्कार तो कोई बता रहा बीमारी…

raipur@khabarwala.news

चीन में पैदा हुआ पूंछ वाला बच्चा, किसी ने कहा चमत्कार तो कोई बता रहा बीमारी.

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, हाल ही में एक बच्चा 4 इंच लंबी पूंछ के साथ पैदा हुआ है, जिसे देखकर माता-पिता के साथ-साथ डॉक्टर्स भी हैरान रह गए. यही वजह है कि, अब इंटरनेट पर बच्चे की फोटो जमकर वायरल हो रही है. कोई इसे ‘चमत्कार’ कह रहा है, तो कोई इसे बीमारी बता रहा है.

पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा (Baby born with a tail

रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल हो रहा यह दुर्लभ मामला चीन का है, जहां के हंगझाउ चिल्ड्रन हॉस्पिटल में 4 इंच लंबी पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा एकाएक चर्चा का विषय बन गया. हॉस्पिटल के डॉक्टर ली ने कहा कि, ये बहुत ही दुर्लभ केस है. ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है कि कोई बच्चा पूंछ के साथ पैदा हो. डॉक्टर्स ने आगे कहा कि, ऐसा किसी खास कंडीशन की वजह से हो सकता है. जब कुछ अंगों का व‍िकास काफी तेजी से होता है और प्रक्रिया रुक नहीं पाती तो ऐसी स्‍थ‍ित‍ि उत्‍पन्‍न होती है. पहले हमें डाउट था कि, शायद यह बच्‍चे की रीढ़ की हड्डी बंधी हुई हो, जो पूंछ जैसी लग रही है, लेकिन जब बच्चे की रीढ़ की हड्डी की MRI स्कैन किया गया, तो उनका ये शक सही निकला.

इस वजह से आती ये स्‍थ‍ित‍ि (Chinese baby born with a tail)

डॉक्टर्स के मुताबिक, इंसानों में इस बंधी हुई रीढ़ की हड्डी तब बढ़ जाती है, जब रीढ़ की हड्डी रीढ़ के चारों ओर के ऊतकों (Tissue) से जुड़ी होती है. आमतौर पर ये रीढ़ के आधार पर जुड़ी होती है, लेकिन जब रीढ़ की हड्डी रीढ़ की नली में आसानी से घूम नहीं पाती तो इस तरह की समस्या हो जाती है. इससे कई तरह की न्यूरोलॉजिकल प्रॉबलम्स पैदा हो सकती है.

पहले भी ऐसे केस आ चुके हैं सामने (Baby With Tail)

डॉक्टर ली ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें बताया है कि एक नवजात शिशु की पीठ पर 4 इंच लंबी पूंछ लगी हुई है. डॉक्टर्स की मानें तो चीन में यह पहला केस नहीं है, जब इस तरह कोई पूंछ वाला इंसानी बच्चा पैदा हुआ हो. जानकारी के लिए बता दें कि, चीन में 10 साल पहले 2014 में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था, जहां नुओ नुओ नाम के बच्चे की जन्म के 5 महीने बाद पूंछ निकल आई थी. ऐसा तब हुआ जब जन्म के वक्त बच्चे की रीढ़ की हड्डी के बीच में एक खाली जगह छूट गई. बच्चे की मां ने देखा कि, एक पूंछ निकल आई है, जो कि बाद में 5 इंच तक बढ़ गई थी. जब मां ने डॉक्टर्स से पूंछ निकालने का आग्रह किया, तो डॉक्टर्स ने मना करते हुए कहा कि, पूंछ बच्चे के तंत्रिका तंत्र से जुड़ी हुई, अगर इसे निकाला गया तो गंभीर समस्या हो सकती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *