जशपुर के युवा चला रहे मिशन लाइफ कार्यक्रम…

raipur@khabarwala.news

जशपुरनगर 15 मार्च 2024: नेहरू युवा केंद्र संगठन और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में जशपुर जिले में नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी सुश्री सुमेधा पवार के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वयंसेवक सूर्यकांत चन्द्रा, संजीव भगत द्वारा जशपुर ब्लॉक के अलग-अलग चिन्हित गांवों के स्कूल और कॉलेज में मिशन लाइफ और ओडएफ (खुले में शौचमुक्त भारत) जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता सेमिनार के माध्यम से युवाओं को मिशन लाइफ के बारे में जानकारी दी जा रही है ।

कार्यक्रम को सुचारू रूप से कराने के लिए और लोगों मे जागरूकता लाने के लिए जशपुर के आठ स्वयंसेवकों को ठाकुर प्यारे लाल प्रशिक्षण संस्थान रायपुर में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। इस प्रशिक्षण के पश्चात सभी स्वयंसेवक अपने-अपने चिन्हित गांवों में कार्यक्रम चला रहे है।
मिशन लाइफ का अर्थ ऐसे अभियान से है जिससे पर्यावरण संरक्षण हो। इसमें हर एक इंसान को अपनी जिम्मेदारी समझने की अपील की गई है। छोटे से लेकर बड़े-बड़े काम को पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ाने की अपील की गई है। प्लास्टिक बैग का ही उदाहण लें, हमें प्लास्टिक की थैली धड़ल्ले से इस्तेमाल करने की आदत लग गई है जो कि हमारी प्रकृति में जहर के समान है। मिशन लाइफ बताता है कि अगर प्लास्टिक छोड़ हम कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें तो बड़े स्तर पर पर्यावरण को बचा सकते हैं। मिशन लाइफ में पानी बचाने पर बहुत बड़ा फोकस किया गया है। दुनिया में जल संकट एक बड़े खतरे के रूप में देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि दुनिया में अगली लड़ाई तेल के लिए नहीं बल्कि पानी के लिए हो सकती है। भूजल स्तर लगातार गिरता जा रहा है। जब स्थिति इतनी गंभीर हो, तो उससे बचने का उपाय क्यों नहीं किया जाना चाहिए। यह काम इतना भी बड़ा नहीं क्योंकि पानी बचाकर उसकी उपलब्धता बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि नल आदि से पानी की बर्बादी रोकें।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी हाल में ‘मिशन लाइफ‘ की शुरुआत की है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, यह ऐसा अभियान है जो हर एक इंसान से सीधे तौर पर जुड़ा है. मिशन लाइफ में इस बात पर जोर दिया गया है कि पर्यावरण को हम बचाएंगे, तभी हम भी आगे बच पाएंगे. जलवायु परिवर्तन के गंभीर परिणामों को देखते हुए इस अभियान की शुरुआत की गई है. मिशन लाइफ न केवल पर्यावरण और जिंदगी बचाने पर केंद्रित है बल्कि इसका सीधा संबंध अर्थव्यवस्था से भी है। 13 मार्च 2024 को स्वयं सेवक सूर्यकांत चन्द्रा द्वारा जशपुर जिले के एन ई एस कॉलेज, चम्पा देवी कॉलेज, संत जेवर्य स्कूल बाकीटोली, शासकीय स्कूल तपकरा आदि में कार्यक्रम कराए गए है। चित्रकला प्रतियोगिता में विजताओ को गोल्ड मेडल और सिल्वर मैडल से पुरस्कृत करके उनके मनोबल को बढ़ाया जा रहा है और उन्हें मिशन लाइफ में योगदान देने हेतु नेहरू युवा केंद्र, लगातार कार्यक्रमो के माध्यम से सतत प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *