विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ के तहत आयुष कालेज मरवाही में जिला स्तरीय कार्यक्रम संपन्न…

raipur@khabarwala.news

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, 24 फरवरी 2024/ विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ के तहत आज विकासखंड मरवाही के ग्राम लोहारी स्थित आयुष कालेज में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने वर्चुअली संबोधित किया। इस अवसर मरवाही विधायक श्री प्रणव कुमार मरपच्ची सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया, अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, परियोजना प्रशासक डीआरडीए केपी तेेंदुलकर, एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहिरे सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

 

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बटन दबाकर प्रदेश में 34 हजार 427 करोड़ रूपए की लागत से 10 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया और प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण गरीब, किसान, युवा और नारी के सशक्तिकरण से होगा। विकसित छत्तीसगढ़ की नीव आधुनिक अधोसंरचना के विकास से पूरी होगी। प्रदेश में इन परियोजनाओं के शुरू होने से बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा और वे आर्थिक रूप से स्वावलंबन बनेगें।

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात मिली है। उन्होने इसके लिए प्रधानमंत्री का प्रदेश की जनता की ओर आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि प्रदेश में मोदी की गारंटी पर अमल करते हुए कार्य शुरू कर दिया गया है। कैबिनेट की पहली बैठक में 18 लाख से अधिक आवास स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया। किसानों को दो साल की लंबित बोनस राशि दी गई। विवाहित महिलाओं को साल का बारह हजार रुपए देने का वायदा पूरा करने का निर्णय भी हमने लिया है। विकसित भारत के तहत हम विकसित छत्तीसगढ़ बनाने के लिए तत्पर हैं।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक श्री मरपच्ची ने कहा कि प्रदेश सहित जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। संकल्प यात्रा में विभिन्न योजनाओं से वंचित लोगों से आवेदन भी लिए गए। जिला प्रशासन द्वारा बहुत से आवेदनों का निराकरण किया गया है और शेष आवेदनों का भी जल्द से जल्द निराकरण होगा। उन्होंने कहा कि देश की सर्वोच्च पद पर जनजाति समाज की महिला राष्ट्रपति पद पर सुशोभित है और प्रदेश के मुखिया भी जनजाति समाज से है, यह हम सब के लिए गौरव की बात है। उन्होने कहा कि पीएम जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति वगों के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक उन्नति के लिए उन्हे पक्का मकान, पेयजल, राशन, स्कूल, बिजली, सड़क सहित अनेक मूलभूत सुविधाओं से लाभांवित किया जा रहा है।

 

मेगा स्वास्थ्य शिविर में 400 से अधिक लोग हुए लाभान्वित, विधायक और कलेक्टर ने भी कराया स्वास्थ्य परीक्षण

 

जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मेगा स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया। इस दौरान 400 से अधिक लोगो ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया। विधायक श्री मरपच्ची और कलेक्टर श्रीमती महोबिया ने स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन किया और स्वयं का बीपी, शुगर जांच कराया। विधायक ने मेगा स्वास्थ्य शिविर की सराहना की। बता दे कि स्वास्थ्य शिविर में बीपी, शुगर, टीवी, सिकलसेल, आंख, कान, नाक, गला से संबंधित समस्याओं की जांच कर मरीजों को निशुल्क दवाई और आवश्यक परामर्श दिया गया। आयुष विभाग द्वारा काढ़ा वितरण किया गया। वहीं शिविर में 23 लोगों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया और 11 लोगो को कार्ड वितरित किया गया।

दिव्यांगजनों को प्रदाय किए गए सहायक उपकरण

 

विधायक और कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान किया। शिविर में दो हितग्राहियों को मोटरराइज्ड ट्राय सायकिल, 2 को ट्राय सायकिल, 3 को व्हील चेयर, 3 को श्रवण यंत्र और 3 हितग्राहियों को बैसाखी, वाकर और छड़ी प्रदान किया गया। इसी तरह खाद्य विभाग द्वारा 27 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड भी वितरित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *