दो दिवसीय आयुष्मान कार्ड महाअभियान का आगाज…

raipur@khabarwala.news

बिलासपुर, 12 फरवरी 2024: दो दिवसीय आयुष्मान कार्ड महाअभियान की शुरुआत आज से हुई। बड़ी संख्या में हितग्राही राशन दुकानों में अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने पहुंच रहे हैं । आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए की की गई इस व्यवस्था से हितग्राहियों में खुशी देखी जा रही है। कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने आज शहर के राशन दुकानों का निरीक्षण कर आयुष्मान कार्ड महाअभियान का जायजा लिया। उन्होंने स्थानीय पार्षदों से भी सहयोग की अपील की। कलेक्टर ने हितग्राहियों से चर्चा कर उनसे जानकारी ली। हितग्राहियों ने इस व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। कलेक्टर ने सभी ऑपरेटर को पूरी तत्परता और सतर्कता के साथ करने के निर्देश दिए । निरीक्षण के दौरान नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार, डीपीएम पियुली मजूमदार भी साथ में मौजूद थे।

कलेक्टर ने उसलापुर के वार्ड क्रमांक 3के राशन दुकान, गांधीनगर के वार्ड क्रमांक 33 एवं तैबा चैक स्थित वार्ड क्रमांक 25 के राशन दुकान का निरीक्षण कर महाभियान का जायजा लिया। उन्होंने ऑपरेटर को पूरी सावधानी से सभी एंट्री करने के निर्देश दिए। साईं नगर के राशन दुकान में बताया गया कि अभी तक 87 लोगों का कार्ड बनाया जा चुका है और कॉर्ड बनाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आ रही है। पहले दिन आज शहर के 72 राशन दुकानों में कॉर्ड बनाया जा रहा है। पहले ही दिन हजारों की संख्या में लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। गांधी नगर की श्रीमती रेखा भक्तानी ने बताया कि यह जिला प्रशासन द्वारा बहुत अच्छी व्यवस्थाकी गई है। हम कई सालों से आयुष्मान कार्ड बनवाना चाह रहे थे लेकिन बन नहीं पा रहा था। घर के पास ही सुविधा मिलने से हम बहुत खुश हैं। जैनब हुसैन ने भी इस व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।गौरतलब है कि 13 फरवरी को वार्ड क्रमांक 36 से 70 तक बनाया जायेगा। सवेरे 10 बजे से शाम 6 बजे तक यहां कार्ड बनाए जायेंगे। कार्ड के इस्तेमाल से 5 लाख रुपए तक की इलाज सुविधा पंजीकृत अस्पतालों में मुफ्त मिलती है। शिक्षा, स्वास्थ्य, नगर निगम और राजस्व अधिकारियों की ड्यूटी इस अभियान में लगाई गई है। उन्हें मोबाइल एप से कार्ड बनाने गहन रूप से प्रशिक्षित किया गया है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए केवल राशनकार्ड और आधार कार्ड होना आवश्यक है। परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग कार्ड बनाया जायेगा।

कलेक्टर ने की कॉर्ड बनवाने की अपील- जिला कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने अपील की है कि इस अभियान में अधिक से अधिक लोग सम्मिलित होकर आयुष्मान कार्ड पंजीयन कार्यकम को सफल बनायें। आम जनता की सुविधा के लिए राशन दुकानों में शिविर लगाया जा रहा है। उन्होंने नगर निगम को सभी वार्डों में व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए वार्ड वार राशन दुकानों में शिविर लगाए गए हैं। लेकिन व्यक्ति किसी भी वार्ड में अपना कार्ड बनवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *