कलेक्टर ने जिला जेल का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा-व्यवस्था का लिया जाएजा…

raipur@khabarwala.news

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, 12 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने आज जिला जेल पेण्ड्रारोड, गोरखपुर का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बैरकों सहित पाक शाला, अस्पताल, कार्यालय कक्ष आदि का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने बंदियो से बात की और समय पर भोजन-नाश्ता मिलने, स्वास्थ्य परीक्षण एवं मनोरंजन हेतु टीवी सुविधा आदि की जानकारी ली। उन्होने जेल परिसर में स्वच्छता, रसोई कक्ष की साफ-सफाई एवं रख-रखाव, अस्पताल में दवाईयो की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होने जेल में भोजन व्यवस्था के लिए नई टेंडर जारी करने के पहले कलेक्टर से अनुमोदन प्राप्त करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जेल के भीतर एकांत कारावास परिसर के खाली पड़े जमीन पर सब्जी भाजी, नर्सरी आदि लगाने के निर्देश दिए साथ ही बंदियों के कौशल प्रशिक्षण हेतु ट्रेड भी शुरू कराने कहा। उन्होने बंदियों की गतिविधियों पर निगरानी रखने वाच टावर लगने की जानकारी ली तथा कार्यालय कक्ष में लगे सीसीटीवी कैमरा में आई तकनीकी खराबी को तत्काल ठीक कराकर हमेशा चालू रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कैदी मुलाकात रजिस्टर का अवलोकन किया, साथ ही सेट अप के अनुसार जेल में पदस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों की जानकारी ली। जेल के मुख्य प्रहरी ने बताया कि वर्तमान में जेल में 75 बंदी रह रहे है। इनके 69 विचाराधीन बंदी और 6 सजायाफ्ता बंदी है। जेल में कुल 7 बैरक है। इनमे 6 पुरुष बैरक एवं 1 महिला बैरक है। स्टॉफ की कमी होने के कारण महिला बंदियों को बिलासपुर जिला जेल में रखा जाता है। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती नम्रता आनंद डोंगरे एवं तहसील पेण्ड्रारोड श्री सोनु अग्रवाल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *