थल सेना में अग्निवीर भर्ती ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन…

raipur@khabarwala.news

  1. वायु सेना में आवेदन की अंतिम तिथि 6 फरवरी
  2. कलेक्टर श्री शर्मा ने अग्निवीर भर्ती के लिए अधिक से अधिक युवाओं को पंजीयन के लिए प्रेरित करें
  3. ज़िले के बड़े कॉलेज में विशेष शिविर आयोजित कर सेना के अधिकारियों को आमंत्रित करें

बेमेतरा 30 जनवरी 2024: कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने अग्निवीर भर्ती अभियान के लिए स्कूल, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और महाविद्यालयों में साढ़े सत्रह वर्ष से 21 वर्ष आयु वर्ग के अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन पंजीयन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभा कक्ष में जिले के उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्य, पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई के प्राचार्यों और महाविद्यालय के प्राचार्यों, व्याख्याताओं की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर शर्मा ने कहा कि यह जिले के युवाओं के लिए स्वर्णिम अवसर है। प्रत्येक संस्थान में विद्यार्थियों को पंजीयन हेतु प्रेरित करें। इसके अलावा उन्होंने कहा ज़िले के बड़े कॉलेजों में विशेष शिविर आयोजित किया जाए। इन शिविरों में सेना के अधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाये। जिससे बच्चों में और अधिक जागरूकता आये और वह अग्निवीर भर्ती हेतु पंजीयन के लिए प्रेरित हो।

उन्होंने उप संचालक जिला रोजगार श्री प्रमोद कुमार जैन को निर्देश देते हुए कहा कि हायर सेकेण्डरी एवं महाविद्यालयों में जो बच्चे अध्ययनरत है अथवा उस आयु वर्ग में शामिल है, ऐसे बच्चों का चिन्हांकन कर शारीरिक दक्षता एवं मानसिक दक्षता के लिए विशेष कैम्प लगाकर प्रशिक्षण दिया जाये। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी लोक सेवा केन्द्रों एवं च्वॉईस सेंटर में अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की फीस प्रति आवेदन 30 रुपए से अधिक न हो इसका ध्यान रखा जाए। बैठक में मुख्य कार्य पालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती लीना मंडावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल वाजपेयी, जिला रोजगार अधिकारी प्रमोद कुमार जैनमौजूद थे। भारतीय थलसेना द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं को भारतीय थलसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए सुनहरा अवसर दिया जा रहा है। उप संचालक रोजगार श्री जैन ने बताया कि भारतीय थलसेना में ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन 8 फरवरी से 21 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। पंजीयन के लिए 31 अक्टूबर 2024 की स्थिति में साढ़े सत्रह वर्ष से 21 वर्ष के मध्य होना चाहिए। भर्ती परीक्षा दो चरणों में होगी जिसमें कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा एवं शारीरिक परीक्षा एवं चिकित्सा परीक्षा शामिल है। इसी तरह वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच जन्म लेने वाले उम्मीदवार भारतीय वायु सेना की वेबसाइट में 6 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन पंजीयन एवं आवेदन कर सकते हैं। चयन की स्थिति में उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा ली जाएगी। ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 से शुरू होगा। इसके अंतर्गत विज्ञान विषय भौतिकी, गणित एवं अंग्रेजी विषयों में 10$2 सीबीएसई सिलेबस पर आधारित 60 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा होगी। विज्ञान विषय के अलावा अंग्रेजी तथा तार्किक योग्यता एवं सामान्य ज्ञान विषय के 10$2 सीबीएसई के अनुसार 45 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा होगी। दूसरे चरण में सभी के लिए निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप शारीरिक दक्षता परीक्षण ली जाएगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को आवश्यक टेस्ट उत्तीर्ण करना होगा। जिसके द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा की आवेदक भारतीय वायु बल एवं सैनिक जीवन में अपने आप को व्यवस्थित कर सकता है या नहीं। तीसरे चरण में चिकित्सा परीक्षण के तहत एजिबिलिटि टेस्ट, उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा। जिसके दौरान विभिन्न प्रकार के शारीरिक एवं बायोकैमिकल जांच की जाएगी। अग्निवीर वायु सैनिक पदों पर भर्ती के संबंध में नियम एवं अन्य विस्तृत जानकारी वायु सेना के वेबसाईट https://agnipathvayu.cdac.in एवं थल सेना भर्ती के लिए वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in तथा दूरभाष क्रमांक 0771-2965212, 2965213 तथा जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र बेमेतरा व कार्यालय के से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *