प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ’परीक्षा पे चर्चा’ विषय पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया…

raipur@khabarwala.news

  • पीएमश्री नवोदय विद्यालय के छात्र तैफुर्रहमान के सवालों पर प्रधानमंत्री ने दिए टिप्स
  • कहा- परीक्षा कक्ष में समय से पहले आएं, तनावमुक्त होकर ध्यानपूर्वक पर्चे को पढ़ें

कांकेर, 29 जनवरी 2024: देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों के मन से परीक्षा का भय दूर करने और सकारात्मक सोच के साथ पर्चा हल करने के संबंध में “परीक्षा पे चर्चा“ विषय पर अपनी बातें वर्चुअल तौर पर रखीं। इस दौरान जिले के पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा नवमी के विद्यार्थी श्री शेख तैफुर्रहमान के सवालों का भी जवाब देते हुए कहा कि परीक्षा के पहले अपने मन और चित्त को शांत रखें एवं परीक्षा कक्ष में समय से पहले जाकर प्रश्न पत्र का बारीकी से अध्ययन करते हुए सवाल का जवाब लिखें। विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि यदि किसी प्रश्न का उत्तर नहीं भी पता है, फिर भी तनाव न लें, क्योंकि इससे जिन प्रश्नों के उत्तर ज्ञात है, वे भी दिमाग से हट जाएंगे। कोई भी परीक्षा के लिए रणनीति पहले तैयार करें, फिर तनावमुक्त होकर ऐसे प्रश्नों का हल पहले करें, जिनका उत्तर पहले से ज्ञात है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि स्कूली परीक्षाओं के बाद जीवन की पाठशालाएं शुरू होती हैं। उन्होंने अर्जुन की तरह एकाग्रचित्त होने का सुझाव देते हुए कहा कि विद्यार्थियों को सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। ’परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान प्रधानमंत्री ने और भी बहुत सी सीख बच्चों को दी।

चर्चा के उपरांत पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय कांकेर (करप) में कक्षा नवमी के विद्यार्थी श्री शेख तैफुर्रहमान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने जो सवाल किया था, उसका बेहतर ढंग से जवाब मिल गया कि परीक्षा के समय में किसी तरह से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। छात्र ने आगे कहा कि आज आयोजित “परीक्षा पे चर्चा“ में प्रधानमंत्री ने बिना किसी तनाव के प्रश्न का हल किया जाना एक अच्छी रणनीति की पहचान है। प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों को सलाह दी कि उत्तर लिखने से पहले, प्रश्न पत्र को बार-बार पढ़ा जाए। इस दौरान अपने चित्त को स्थिर और मन को एकाग्र रखें। श्री तैफुर्रहमान ने आगे कहा कि इससे निश्चित तौर पर सभी विद्यार्थियों को एक सकारात्मक सुझाव मिला है जिस पर अमल करके वे अपने भविष्य को नई दिशा और पहचान दे सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले के ग्राम करप स्थित पीएम श्री नवोदय विद्यालय कांकेर के छात्र श्री तैफुर्रहमान ने प्रधानमंत्री से परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को तनावमुक्त होने के संबंध में प्रश्न किया था, जिसके जवाब में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उक्त सुझाव देश भर के विद्यार्थियों को दिए। जिला मुख्यालय कांकेर के नरहरदेव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहित विभिन्न विद्यालयों में इसे सुनने की व्यवस्था की गई थी, जहां हजारों की संख्या में विद्यार्थियों और शिक्षकां ने सुना तथा भयमुक्त वातावरण में परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहन मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *