सर्दी के मौसम में त्वचा का कैसे रखे ख्याल, जानिए?

raipur@khabarwala.news

 सर्दी के मौसम में हमें त्वचा का अधिक ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में स्किन ड्राई होने के साथ ग्लो भी काफी कम हो जाता है। सर्दी में स्किन को पोषण की जरूरत होती है और कम पोषण मिलने की वजह से स्किन पर रिंकल्स आने के साथ त्वचा लटकने लगती हैं। सर्दी में चलने वाली हवा स्किन को खुश्क बनाती है, जिससे स्किन का रंग भी काफी दब जाता है। बहुत से लगो सर्दी में स्किन की देखभाल के लिए कई तरह के प्रोडकट्स का इस्तेमाल करते हैं। यह प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं देते हैं। ऐसे में सर्दी में त्वचा की देखभाल करने के लिए रात को सोने से पहले नेचुरल चीजों से मसाज की जा सकती है। रात को सोने से पहले चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन को पोषण मिलता है। मसाज स्किन को टाइट करने के साथ त्वचा को कोमल भी बनाती है और स्किन को जल्दी बूढा होने से रोकती है। आइए जानते हैं साधना ब्यूटी सैलून की एक्सपर्ट पम्मी सिंह सर्दी में रात को सोने से पहले किन चीजों से चेहरे की मसाज करें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह अंदरूनी तौर पर स्किन को पोषण देने के साथ स्किन की ग्लो को भी बढ़ाता है। रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल से मसाज करने के लिए इसे हाथ पर थोड़ा सा रखें। उसके बाद पूरे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह पानी से मुंह वॉश करें।

देसी घी

सर्दी में रात को मॉइस्चर देने के लिए देसी घी से भी मसाज की जा सकती है। देसी घी से चेहरे की मसाज करने से झुर्रियां कम होती हैं और फाइन लाइन्स की समस्या से भी राहत मिलती है। देसी घी चेहरे को पोषण देता है और स्किन को मुलायम बनाता है

बादाम का तेल

सर्दी में स्किन की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले बादाम के तेल से भा मसाज की जा सकती है। बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो स्किन की झुर्रियों को कम करने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 बूंद बादाम का तेल हाथ में लेकर हल्के हाथ से मसाज करें। सुबह उठकर पानी से फेस वॉश करें।

नारियल तेल

सर्दी में स्किन को ड्राईनेस से बचाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल में से चेहरे की मसाज करने से झुर्रियां दूर होने के साथ स्किन चमकदार बनती है। नारियल तेल स्किन को अंदरूनी तौर पर पोषण देकर स्किन को मुलायम बनाता है। नारियल तेल की 2 बूंद हाथ में लेकर पूरे चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें।

सर्दी में रात को चेहरे की इन चीजों से मसाज करने से स्किन हेल्दी बनेगी और स्किन की समस्याएं भी दूर होगी। हालांकि, स्किन पर कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *