चक्रवात ‘मिचौंग’ के चलते कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कई उड़ानें रद्द, चेन्नई में 8 की मौत…

raipur@khabarwala.news

देश के दक्षिणी राज्यों में चक्रवात मिचौंग का कहर देखने को मिल रहा है. चेन्नई में भारी बारिश और तेज हवाओं के बाद इससे संबंधित घटनाओं में कम से कम 8 लोगों की मौत हो चुकी है. रनवे पर पानी भर जाने की वजह से हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन भी प्रभावित हुआ और कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को ये गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया और मंगलवार की सुबह दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तट को पार करने की संभावना है.

सोमवार (04 दिसंबर) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात मिचौंग से उत्पन्न चुनौतियों को लेकर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की. उन्होंने स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार से सहायता का आश्वासन दिया.

अमित शाह ने किया पोस्ट

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के साथ चक्रवात मिचौंग को लेकर उठाए जाने वाले एहतियाती उपायों पर चर्चा हुई. लोगों की जान बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है. केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है. राज्य में एनडीआरएफ के जवान पहले से ही कम हैं. जरूरत पड़ने पर हमने मदद के लिए और टीमें तैयार रखी हैं.”

सड़कों पर आए मगरमच्छ

चेन्नई में भारी बारिश के कारण गंभीर जलभराव हो गया और निचले इलाकों में जल स्तर बढ़ने के कारण सड़क पर एक मगरमच्छ देखा गया. इसके अलावा शहर के कई मेट्रो स्टेशनों के पास जलभराव हो गया. सेंट थॉमस मेट्रो स्टेशन पर 4 फीट तक पानी जमा हो गया है और स्टेशन में एंट्री करने का रास्ता बंद हो गया. यात्रियों को अलंदूर में मेट्रो ट्रेन में चढ़ने की सलाह दी गई.

सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपट्टू जिलों में सोमवार और मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. इसने मिचौंग के मद्देनजर निजी कंपनियों के कर्मचारियों से ‘घर से काम’ करने का आग्रह किया. दूध आपूर्ति और स्वास्थ्य सुविधाएं जैसी आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी.

रेलवे ने बनाया इमरजेंसी कंट्रोल रूम

चक्रवात से संबंधित आपदा प्रबंधन के लिए भारतीय रेलवे ने मंडल और मुख्यालय दोनों स्तरों पर एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) ने एहतियाती कदम उठाते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में कुल 60 ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

एनडीआरएफ की टीमें तैयार

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीमें तैनात की हैं और मिचौंग के मद्देनजर आठ अतिरिक्त टीमों को रिजर्व में रखा गया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) को इसकी जानकारी दी गई, जिसकी बैठक यहां कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

5 दिसंबर के लिए, आईएमडी ने ऑरेंड अलर्ट जारी की और पूर्वानुमान लगाया कि मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजम के पांच जिलों में एक या दो जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) हो सकती है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *