वोटिंग के दौरान सुकमा जिले में नक्सलियों ने की IED ब्लास्ट, CRPF का एक कमांडो घायल…

raipur@khabarwala.news

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की 20 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इनमें बस्तर संभाग की सभी 12 सीटें और दुर्ग संभाग की आठ सीटें शामिल हैं। यह सभी नक्सल प्रभावित इलाके हैं। नक्सल बाहुल्य होने के कारण यहां सुरक्षाबलों के लगभग 60 हजार जवान तैनात किए गए हैं। सुदूर इलाकों में भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार 126 नए बूथ बनाए गए हैं। इस चुनाव में भूपेश सरकार के तीन मंत्रियों और पिछली रमन सरकार के पांच मंत्रियों की साख दांव पर लगी है।

इस बीच सुकमा जिले में नक्सलियों की तरफ से किए गए IED विस्फोट में CRPF का एक कमांडो घायल हो गया। ये धमाका तब हुआ, जब उनकी यूनिट चुनाव के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इलाके पर नियंत्रण अभियान चला रही थी

आज दुर्ग संभाग की पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़ (SC), राजनांदगांव, खुज्जी, मोहला – मानपुर (ST) सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा अंतागढ़ (एसटी), भानुप्रतापपुर (एसटी), कांकेर (एसटी), केशकाल (एसटी), कोंडागांव (एसटी), नारायणपुर (एसटी), बस्तर (एसटी), जगदलपुर और चित्रकोट (एसटी) सीट पर मतदान होगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 223 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। इनकी किस्मत का फैसला 40.78 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में से 16 विधानसभा सीट ऐसी हैं, जहां महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं। इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक है। पहले चरण में कुल 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *