छत्तीसगढ़ में गोवा के मजे : सैर-सपाटे के लिए छत्तीसगढ़ के लोगों को नहीं जाना होगा बाहर…

raipur@khabarwala.news

बालोद. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप और बालोद जिला प्रशासन के विशेष प्रयासों से बालोद वासियों को सर्वसुविधायुक्त इको टूरिज्म पार्क का सौगात मिला है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय में आयोजित समारोह में संयुक्त जिला कार्यालय बालोद के समीप स्थित तांदुला जलाशय के तट पर नवनिर्मित सर्व सुविधायुक्त तांदुला इको टूरिज्म पार्क का वर्चुअली लोकार्पण कर सैलानियों एवं आम जनता को महत्त्वपूर्ण सौगात दिया है।

बता दें कि, लगभग 20 हेक्टेयर विशाल क्षेत्र में नवनिर्मित यह खूबसूरत इको टूरिज्म पार्क प्रकृति के मनोरम वादियों के बीच स्थित होने के कारण सैलानियों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र बनेगा. तांदुला जलाशय के तट पर जरूरी सुविधाओं से युक्त इको टूरिज्म पार्क के निर्माण हो जाने से जिले के पर्यटन क्षेत्र के विकास एवं विस्तार की दृष्टि से ’’सोने पे सुहाग’’ साबित हो रहा है. वास्तव में यह इको फ्रेंडली टूरिज्म पार्क तांदुला जलाशय के तट पर स्थित होने के कारण समुद्र तटीय क्षेत्र का आभास कराता है. इस स्थान पर रेतीली तट के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा सैलानियों को आर्टिफिशियल संडे बीच का आभास कराने का प्रयास किया गया है.

बालोद जिला प्रशासन के द्वारा तांदुला नदी के तट पर एक बेहतरीन इको टूरिज्म पार्क की परिकल्पना को साकार करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है. इस इको टूरिज्म पार्क में वर्तमान में सर्व सुविधायुक्त 8 कार्टेज, 04 टेंट हाउस का निर्माण किया गया है.

इसके अलावा सैलानियों को उनके रूचि के अनुसार तांदुला जलाशय की सैर कराने के लिए बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. वर्तमान में यहां पर 6, 12, 18 और 32 सीटर बोट उपलब्ध है. इसके साथ ही सैलानियों के लिए 2 सीटर का कयाक और 5 सीटर का बनाना राइड की सुविधा भी उपलब्ध है. वर्तमान में इस पार्क में वाटर पार्क और 22 कार्टेज का निर्माण कार्य प्रगतिरत है. इसके साथ ही पार्क में हैलीपेड का भी निर्माण किया गया है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *