स्वच्छता ही सेवा : कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ सहित ग्रामवासियों ने भोरमदेव मंदिर परिसर में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश…

raipur@khabarwala.news

कवर्धा, 27 सितम्बर 2023: विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा से सामूहिक श्रम दान करते हुए छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक, पुरातात्विक, और जनआस्था के केन्द्र स्थल बाबा भोरमदेव मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, सरपंच, पंच, सहित राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य, आसपास के ग्राम चौरा, छपरी, बेंदरची और बांधा के ग्रामवासियों ने सामूहिक श्रम दान कर स्वच्छता और कचरा मुक्त भारत का संदेश दिया। कलेक्टर ने महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने स्वच्छता ही सेवा की भाव से अपने तथा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखते हुए अन्य लोगों को जागरूक करने की शपथ दिलाई। कलेक्टर ने श्रम दान करने वाले ग्रामवासियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

 

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि जैसा हम अपने घर को स्वच्छ रखते है वैसे ही सभी परिसर, सार्वजनिक स्थल, मंदिर और दफतरों को साफ रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि भोरमदेव मंदिर ऐतिहासिक, पुरातात्विक, और जनआस्था के केन्द्र है। इन स्थलों की स्वच्छता हम सब एक जुट होकर करेंगे तो हमेशा स्वच्छता बनी रहगी। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए बहुत ही हानिकारक है। हमे अपने आसपास के वातावरण को प्लास्टिक मुक्त करना जरूरी है, इसके लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भोरमदेव मंदिर में प्लास्टिक को बैन किया गया है। इसके लिए लोगों को अधिक जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को समझाने के साथ प्लास्टिक बैग की वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाएं।

कलेक्टर श्री महोबे ने आग्रह करते हुए कहा कि भोरमदेव मंदिर राष्ट्रीय, अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय है। 11 वीं शताब्दी में इस मंदिर का निर्माण किया गया था, यह हमारी सांस्कृतिक धरोहर है जिसे हमें सुरक्षित रखना है। उन्होंने कहा कि मंदिर की सुरक्षा के लिए आसपास क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्ति करना जरूरी है। आज ग्रामवासियों द्वारा सामुहिक रूप से श्रमदान किया गया है, इसी प्रकार यह कार्य प्रतिमाह किया जाना चाहिए। श्रमदान कर मंदिर परिसर को स्वच्छ रखने में सहयोग करें। इसके साथ आसपास के पंचायत भी स्वच्छ होना चाहिए।

 

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी तारतम्य में इस वर्ष 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा“ अभियान चलाया जा रहा है। जिसका विषय “कचरा मुक्त भारत “रखा गया है। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरुवात 15 सितम्बर 2023 से की गई है, जिसमें विभिन्न गतिविधि आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत स्वच्छता रथ के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना, ग्रामों में ठोस एवं तरल अपशिस्ट प्रबंधन के सही उपयोग के लिए लोगों को जगरूक करना, शौचालय उपयोग के लिए प्रेरित करना, ग्रामों में पौधा रोपण का कार्य, घर-घर से प्रतिदिन सूखा एवं गीला कचरे को इकट्ठा करने के लिए जागरूकता, स्वच्छता रैली, स्कूली बच्चे के माध्यम से ग्रामों में चौपाल कार्यक्रम इत्यादि कार्यक्रम किया जा रहा है। इस अवसर पर बोड़ला एसडीएम श्री अनुपम टोप्पो, तहसीलदार श्री प्रमोद चंद्रवंशी, जनपद सीईओ श्री मनीष भारती सहित ग्रामवासी, पंच-सरपंच उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *