BREAKING NEWS: जोगी परिवार छत्‍तीसगढ में होने वाले विधानसभा चुनाव से रहेगा दूर

अमित जोगी ने ट़वीट कर कहा-मेरी मां का स्वास्थ्य खराब है, राजनीति जीवन से बड़ी नहीं हो सकती

रायपुर@khabarwala.news.  02 अप्रैल 2023. छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में जोगी परिवार चुनाव से दूर रह सकता है। इसका संकेत खुद अमित जोगी ने दिया है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अमित जोगी ने अपनी मां रेणु जोगी के स्वास्थ्य का हवाला देते हुए फिलहाल चुनावी राजनीति से दूर रहने की बात कही है।
सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए अमित जोगी में लिखा कि चुनाव क लिए बचे हैं, लोग पूछ रहे हैं कि जनता कांग्रेस कुछ नहीं कर रही। राजनीति जीवन से कभी बड़ी नहीं हो सकती। मेरे पापा स्वर्गीय अजीत जोगी को खोने के बाद,मेरे लिए मेरी मां का स्वास्थ्य सत्ता से कहीं ज्यादा सर्वोपरि है। जब तक वह पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो जाती मैं उनके साथ साए की तरह रहूंगा। मेरा दुर्भाग्य है कि पापा के आखिरी क्षणों में मैं उनके साथ नहीं रह पाया। इस गलती को मैं मम्मी के साथ नहीं दोहरा सकता इसलिए मेरा प्रथम उद्देश्य मां का स्वस्थ होना है। बाकी राजनीति करने के लिए उम्र पड़ी है।

जाति पर उठता रहा सवाल
दरअसल अमित जोगी और उनकी पत्नी ऋचा जोगी दोनों की जाति के दावों को प्रशासन निरस्त कर चुका है। अमित जोगी ने खुद को कंवर जाति का बताया था इसे निरस्त किया जा चुका है अमित जोगी की पत्नी के खिलाफ तो गोंड जाति का फर्जी प्रमाण पत्र बनवाने का केस दर्ज है।
यही वजह रही कि पिछले बार मरवाही उपचुनाव में जोगी परिवार बाहर हो गया। मरवाही जोगी परिवार की सबसे सुरक्षित सीट थी। छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी यहां से चुनकर आते थे। उनके निधन के बाद जब उपचुनाव हुए तो जाती फर्जी बताकर प्रशासन ने इस सीट से अमित जोगी और ऋचा जोगी का नामांकन तक निरस्त कर दिया। छत्तीसगढ़ के इतिहास में मरवाही सीट से पहली बार जोगी परिवार इस कदर बाहर कर दिया गया था इसके बाद से ही कयास लगाए जाने लगे थे। अब जोगी परिवार का सियासी सफर मुश्किलों में है।
अमित जोगी की जाति की जांच कर रही जांच कमेटी ने कहा कि अमित जोगी को नोटिस भेजा गया था। यह भी तर्क दिया कि अजीत जोगी को कंवर नहीं माना था। अभी बेटे की जाति पिता की जाति से तय होती है। ऐसे में अमित जोगी को कंवर नहीं माना जा सकता है। अजीत जोगी के भी जाति प्रमाणपत्र को समिति ने निरस्त कर दिया था। मामला कोर्ट में लंबित था, उसी समय अजीत जोगी का निधन हो गया।
छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अमित जोगी की पत्नी ऋचा जोगी के खिलाफ मुंगेली थाने में FIR दर्ज की गई है। ऋचा जोगी के विरूद्ध आरोप है कि उन्होंने खुद को गोंड जाति का बताते हुए जाति प्रमाण पत्र बनवाया था।जोकि गलत था। राज्य स्तरीय प्रमाणीकरण छानबीन समिति अनुसूचित जाति विकास ने इस संबंध में कार्रवाई के आदेश कलेक्टर को दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *