कलेक्टर ने सोनगुड़ा स्कूल में शिक्षकों के ना होने की खबर सुनते ही तत्काल निरीक्षण कर आदेश जारी किया…

raipur@khabarwala.news

सक्ती, 21 दिसंबर 2022 :कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना को दो दिन पहले जानकारी प्राप्त हुई की सक्ती जिले के सोनगुड़ा के शासकीय प्राथमिक शाला में बच्चों के लिये शिक्षक नहीं है इसकी जानकारी जैसे ही कलेक्टर पन्ना को मिली उन्होंने सोनगुड़ा के शासकीय प्राथमिक शाला में निरीक्षण किया और तत्काल शिक्षकों के लिए आदेश जारी किया। कलेक्टर पन्ना ने जनपद सीईओ को निर्देश दिये की सोनगुड़ा शासकीय प्राथमिक शाला का निरीक्षण करकर उन्हें जानकारी प्राप्त कराए उन्होंने कहा कि बच्चो के भविष्य के साथ किसी भी प्रकार का खिलवाड़ नहीं होना चाइए। उसके बाद कलेक्टर ने कहा कि स्कूली बच्चों को कक्षाओं में बोर्ड वर्क अधिक से अधिक करवाएं। साथ ही अंग्रेजी की पढ़ाई करवाते समय शिक्षक अलग-अलग शब्दों की जानकारी देने साथ ही उसके भावार्थ को भी समझाएं, जिससे बच्चों को अंग्रेजी की समझ विकसित हो। उक्त निर्देश कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर पन्ना ने प्राथमिक शाला का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बच्चों से उनके कक्षा से सम्बधित हिंदी, अंग्रेजी के पाठ्यपुस्तक का अध्ययन करवाया जिसमें कुछ बच्चों ने झीझक के साथ अध्ययन किया और कलेक्टर के सवालों का जवाब दिया। इस पर कलेक्टर ने अंग्रेजी के शिक्षक को बच्चों को अंग्रेजी विषय के प्रति रूचि बढ़ाने की आवश्यकता बताई।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में समय पर शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही सोनगुड़ा स्कूल निरीक्षण के दौरान स्कूल में शिक्षकों की अनुपस्थित पाए जाने पर सम्बंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सोनगुड़ा स्कूल निरीक्षण के दौरान ग्राम सरपंच उपस्थित थे तो कलेक्टर ने सरपंच को ग्रामसभा में बैठक लेकर स्कूल की व्यवस्था में सुधार करवाने के संबंध में चर्चा करने कहा। निरीक्षण में जनपद सीईओ जागेन्द्र साहू और अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *