फिर डराने लगा कोरोना, जुलाई के तीन सप्ताह में रायपुर में मिले 1250 नए मरीज…

raipur@khabarwala.news

रायपुर: केरल, महाराष्ट्र प.बंगाल, तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। उन राज्यों में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। छत्तीसगढ़ में भी धीरे धीरे नए केस बढ़ने से स्थिति बिगड़ने लगी है। तीसरी लहर के बाद मार्च, अप्रैल, मई में कोरोना के बेहद कम केस थे। जून में भी स्थिति सामान्य थी।

1 जुलाई का महीना शुरू होते ही स्थिति बिगड़ने लगी है और 21 जुलाई तक यानी तीन सप्ताह में ही 6,908 कोरोना से संक्रमित सामने आ चुके हैं। इनमें से 4,735 मरीज अंतिम 10 दिनों में यानी 12 जुलाई से 21 जुलाई के बीच ही मिले हैं। यानी केस एकाएक बढ़ने लगे हैं। शुक्रवार 22 जुलाई को राज्य में कोरोना के 627 नए केस मिले

जून महीने में सिर्फ 1893 मरीज मिले

जुलाई महीने में न सिर्फ मरीजों की संख्या बढ़ी है, बल्कि मौतों की संख्या भी बढ़ गई है। पिछले तीन सप्ताह में 13 संक्रमितों की कोरोना से मौत हो गई। माना जा रहा है अभी दो-तीन हफ्ते मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है। जिन्हें को गंभीर बीमारी है, उन्हें ज्यादा समस्या हो रही है।

सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है। अप्रैल व मई में कोरोना के केस कम थे। जून के पूरे महीने यानी 1 से लेकर 30 जून तक 1893 मरीज मिले। जबकि जुलाई के तीन सप्ताह में मरीजों की संख्या तीन गुना बढ़ गई और 6908 नए संक्रमित मिल गए। राज्य में नए मरीजों की संख्या बढ़ने से सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़कर शुक्रवार को 3596 हो गई।

पॉजिटिविटी रेट 5 के करीब

कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही राज्य में संक्रमण दर भी बढ़ा है। पॉजिटिविटी रेट 5 के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार को राज्य में 14851 लोगों की कोरोना जांच हुई। इस दौरान संक्रमण दर 4.71 प्रतिशत दर्ज की गई है। यह दर पिछले कुछ महीनों में सबसे ज्यादा है। तीसरी लहर के बाद अब एक बार फिर देश के कुछ राज्यों में केस बढ़ रहे हैं।

केरल, महाराष्ट्र, पं.बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा जैसे कुछ राज्य हैं, जहां पिछले 24 घंटे में एक हजार से अधिक मरीज मिल रहे हैं।

रायपुर में मिले 1250 मरीज

जुलाई के तीन सप्ताह में रायपुर में 1250 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 833 पिछले 10 दिनों में ही संक्रमित हुए है। इस महीने जिले में 7 की मौत कोरोना की वजह से हुई है। जून महीने के आंकड़े को देखा जाए तो 30 जून को 55 मरीज मिले थे। इससे पहले यानी 1 जून से 29 जून तक कभी भी 50 नए मरीज नहीं मिले।

जबकि जुलाई कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा सौ पार कर चुका है। 20 व 21 जुलाई को 100 से अधिक मरीज मिले। रायपुर के बाद राज्य में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला दुर्ग है। शुक्रवार को यहां 100 से अधिक मरीज मिले। राजनांदगांव, कोरबा में भी नए संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *