शरीर को स्वस्थ्य रखने में साइकिलिंग है मददगार, 5 जून को होगा साइकिलिंग कार्यक्रम…

raipur@khabarwala.news

– राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन दिल्ली की अपर सचिव एवं मिशन निदेशक ने सभी राज्यों को जारी किया पत्र 

– योगा,जुम्बा की तरह ही साइकिलिंग को भी दें बढ़ावा 

रायपुर, 1 जून 2022, राष्ट्रीय एनसीडी निगरानी सर्वेक्षण (एनएनएमएस) के अनुसार, 41.3% भारतीय शारीरिक रूप से क्रियाशील नहीं रहते हैं। शारीरिक क्रियाशील नहीं रहने से गैर संचारी रोगों जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कैंसर का खतरा बना रहा है। इसके साथ ही शारीरिक क्रियाशीलता हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर डालती है। अतः शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए शारीरिक गतिविधियां करना बहुत जरूरी है। इसको देखते हुए ही स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 3 जून को होने वाले विश्व साइकिल दिवस के उपलक्ष्य में रविवार 5 जून को एक “साइकिलिंग कार्यक्रम” आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की अपर सचिव एवं मिशन निदेशक भारत सरकार, रोली सिंह ने सभी राज्यों को पत्र जारी किया है।

राज्य सरकार की ओर से भी इस आयोजन की तैयारी की जा रही है। अपर सचिव द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि शारीरिक गतिविधियों के बहुत फायदे हैं। नियमित शारीरिक गतिविधियां, व्यायाम करने से गैर संचारी रोगों जैसे- ह्दय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कैंसर रोगों के जोखिम का खतरा कम होता है। साथ ही साथ मानसिक स्वास्थ्य, तनाव और अवसाद से भी काफी राहत मिलती है। हालांकि स्वास्थ्य एवं आरोग्य केन्द्रों पर योगा और जुंबा जैसी गतिविधियां की जा रही हैं। चूंकि नियमित साइकिलिंग भी एक अच्छा व्यायाम है, इससे भी गैर संचारी रोगों के जोखिम का खतरा कम हो सकता है। इसलिए योगा और जुंबा के साथ-साथ नियमित साइकिलिंग को भी बढ़ावा देने की जरूरत है। इसी उद्देश्य के लिए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों से 5 जून को “साइकिलिंग कार्यक्रम“ करने को कहा गया है।

कार्यक्रम का करें प्रचार-प्रसार – अवर सचिव एवं मिशन निदेशक ने सभी राज्यों में भी साइकिलिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 5 जून को राजधानी एवं जिला स्तर पर आयोजन करने को कहा है। स्वस्थ्य जीवन शैली अपनाने के लिए इसका प्रचार-प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से करने तथा कार्यक्रम के आयोजन में नेहरू युवा केंद्र, शहरी स्थानीय निकायों , राष्ट्रीय सेवा समिति, आदि को भी शामिल करने को कहा गया है। ।

साइकिलिंग के फायदे- चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार नियमित योगा, प्राणायाम के समान ही नियमित साइकिल चलाने के भी कई फायदे हैं। इससे मोटापा कम होता है और शरीर में स्फूर्ति आती है। साथ ही हृदय रोगों , मधुमेह के जोखिम को भी कम होता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *