22 वीं बार कर चुके रक्तदान अब गांवों के युवाओं साथियों को करेंगे रक्तदान के लिए प्रेरित :- खामसिंह यादव 

raipur@khabarwala.news

“रक्तदान करके आप किसी की सांसों की वजह बन सकते हैं।”

देवभोग रत्न बीलभद्र यादव , जयशंकर मरकाम, योगेन्द्र कुमार यादव तथा ठाकुर देवेन्द्र सिंह है प्रेरणा स्त्रोत

रक्तदान एवं जरूरतमंदों की सेवा में हमेशा अग्रसर

घनश्याम यादव/देवभोग@खबरवाला न्यूज :– गरियाबंद जिले देवभोग विकासखण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत लाटापारा निवासी खामसिंह यादव ने अब तक 22 वीं बार रक्तदान कर बचाई हैं अनेक लोगों की जान।

किसी का जीवन बचाने के लिए रक्तदान करना जरुरी है। अपने लिए तो सभी जीते है, पर दूसरों के लिए जीना बड़ी बात है। ब्लड डोनेट करके लोगों की मदद की जा सकती है। रक्तदान महादान है, इसे जीवनदान के बराबर माना जाता है। रक्तदान न केवल अन्य व्यक्ति के जीवन को बचाता है, बल्कि यह रक्त देने वाले को स्वस्थ बनने में भी मदद करता है, इसलिए यह दोनों के लिए फायदेमंद है।

आमतौर पर कुछ लोग सोचते हैं कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है, जो कि बिल्कुल निराधार है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जो 18 से 60 वर्ष के बीच का हो, जिसका वजन 50 किलो ग्राम से ज्यादा हो, उसके रक्त में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा होने पर वह एक बार में 450 मिली लीटर रक्त आसानी से दान कर सकता है। एक स्वस्थ पुरूष, साल में चार बार और एक महिला साल में तीन बार रक्त दान कर सकती हैं। रक्तदान करने से नए रक्त की कणिकाएं बनती हैं, जिनकी आक्सीजन वाहक क्षमता ज्यादा होती है। जिससे हमारी शारीरिक श्रम शक्ति बढ़ती है और रक्तदाता को किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती।

रक्तदान को महादान का दर्जा दिया गया है। क्योंकि आपका यह दान किसी इंसान की जिंदगी बचा सकता है मगर लोग इस दान को लेकर अभी भी जागरूक नहीं है। कुछ महापुरुषों की जयंती पर ही सामाजिक संस्थाएं सामने आती हैं और रक्तदान का कार्यक्रम चलाया जाता है जबकि अन्य समय में रक्तदान शिविर कम ही देखने को मिलते हैं। कारण एक ही है कि लोग इसके प्रति जागरूक नहीं है। जागरूक करने के लिए जहाँ एक ओर देवभोग रत्न बीलभद्र यादव, जयशंकर मरकाम, योगेंद्र कुमार यादव तथा ठाकुर देवेन्द्र सिंह के द्वारा देवभोग ब्लॉक के अधिकाशं युवा को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़कर रक्तदान करने तथा आकास्मिक दुर्घटना से ग्रसित व्यक्ति को अस्पताल ले जाने हेतु प्रेरित कर रहे है वहीं दूसरी ओर खामसिंह यादव अपने उम्र के युवा साथियों से सम्पर्क कर रक्तदान करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही उसके फायदे को बता रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *