विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई के अवसर पर कलेक्टर ने दिलवाई शपथ…

raipur@khabarwala.news

कोण्डागांव, 31 मई 2022 :आज 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा की उपस्थिति में सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने तम्बाकू का उपयोग नही करने एवं तम्बाकू से होने वाले नुकसान से पर्यावरण को बचाने हेतु शपथ ग्रहण किया।

ज्ञातव्य है कि प्रतिवर्ष 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित थीम ‘तम्बाकू – हमारे पर्यावरण के लिए खतरा‘ की थीम पर इस वर्ष जिले में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर जिले के शैक्षणिक संस्थाओं के बच्चों हेतु ऑनलाइन माध्यम से चित्रकला एवं निबन्ध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है साथ ही जिले के सभी विकासखण्डों में कोटपा एक्ट 2003 के प्रावधानों का कड़ाई से पालन कराए जाने चलानी कार्रवाही की जा रही है।

एक अनुमान अनुसार छतीसगढ़ में 39.1 प्रतिशत व्यक्ति किसी न किसी रूप में तम्बाकू या तम्बाकू उत्पादों का उपयोग कर रहे है। तम्बाकू या तम्बाकू पदार्थाे के उपयोग के बाद उसके अवशेषों से पूरे प्रदेश में एक वर्ष में लगभग 4567 टन कचरा उत्पन्न होता है। जिसके कारण तम्बाकू पर्यावरण के लिए भी खतरा बन रहा है। इस मौके पर वनमण्डलाधिकारी केशकाल रमेश जांगड़े, सीईओ जिला पंचायत प्रेमप्रकाश शर्मा तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *