शराब के शौकिनों के लिए खुशखबरी: नई शराब नीति के तहत 99 रुपये में मिलेगी शराब की बोतल, ब्रांड जो भी…

raipur@khabarwala.news

नई शराब नीति के तहत आंध्र प्रदेश की सरकार ने यह फैसला किया है। इसके लिए कई कंपनी तैयार हो चुकी है। जल्द ही इसका लाभ राज्य के शराब प्रेमियों को मिलने वाली है।

आंध्र प्रदेश में नई शराब नीति लागू हो गई है। चंद्रबाबू नायडू की सरकार ने कहा है कि अपनी नई शराब नीति के तहत 180 मिलीलीटर की बोतल सिर्फ 99 रुपये में बेचेगी। इसके अलावा और भी कई फैसले किए गए हैं। नई शराब नीति के तहत लॉटरी में दुकानें जीतने वालों ने बिक्री शुरू कर दी है। हालांकि नई शराब दुकानों के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। अगर कुछ लोगों को दुकानें मिल भी जाती हैं तो मालिक भारी अग्रिम राशि और किराया मांग रहे हैं। यही कारण है कि पहले दिन केवल कुछ ही दुकानें उपलब्ध थीं।

इसके अलावा, शराब की दुकानें स्कूलों और मंदिरों से दूर स्थापित करने के नियम हैं। नई शराब नीति के प्रावधानों के मुताबिक दुकानों की व्यवस्था की जांच के बाद ही दो साल के लिए स्थायी परमिट दिया जाता है। ये शराब की दुकानें सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों से 100 मीटर से अधिक दूरी पर होनी चाहिए। इसके अलावा, राज्य सरकार द्वारा चिह्नित मंदिरों, मस्जिदों और चर्चों के सौ मीटर के भीतर शराब की दुकानें होनी चाहिए। इस नियम की वजह से कुछ लोगों के लिए दुकानें ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो गया है।

शराब की दुकानों पर कोई आपत्ति नहीं है भले ही राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग शहर और नगर निगम के अधिकार क्षेत्र से गुजरते हों। हालांकि, यदि राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग 20,000 से कम आबादी वाले गांवों से होकर गुजरते हैं, तो दुकानें 220 मीटर की दूरी पर रखने का नियम है। साथ ही सरकार ने यह नियम भी लागू कर दिया है कि 20,000 से अधिक आबादी वाले गांवों में शराब की दुकानें राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों से 500 मीटर की दूरी पर स्थापित की जाएंगी।

अब से राज्य में शराब प्रेमियों को जो भी ब्रांड चाहिए वह उपलब्ध होगा। APSBCL शराब दुकान मालिकों द्वारा ऑर्डर किए गए ब्रांडों की आपूर्ति करने की तैयारी कर रहा है। देशभर में उपलब्ध सभी ब्रांड एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके अलावा सरकार ने घोषणा की कि वे 99 रुपये में एक क्वार्टर शराब बेचेंगी। चार राष्ट्रीय कंपनियां उस कीमत पर इसे उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *