अगले 4 दिन भारी बारिश, आंधी तूफान के साथ बिजली का भी अलर्ट –

raipur@khabarwala.news 

रायपुर: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज से अगले चार दिनों तक फिर से मानसून की रिमझिम रहेगी. ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी लेकिन कुछ क्षेत्रों में गरज चमक और वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

24 सितंबर को पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट: मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को कई जगहों पर बारिश होगी. इस दिन कांकेर को छोड़कर पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी है.

24 सितंबर को प्रदेश के इन इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट

25 और 26 सितंबर को कैसा रहेगा मौसम: बुधवार और गुरुवार को उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में येलो अलर्ट है. मध्य छत्तीसगढ़ में मौसम सामान्य रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश होगी. कुछ इलाकों में आंधी तूफान और बिजली गिरने का भी अलर्ट है.

27 सितंबर को इन इलाकों में येलो अलर्ट: मौसम विभाग ने 27 सितंबर को आंशिक मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान भारी बारिश के साथ आंधी तूफान और कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है.

आकाशीय बिजली गिरने से मौतें: बिजली गिरने से छत्तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हुई है. 23 सितंबर को राजनांदगांव में बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हुई जिसमें 5 बच्चे शामिल है. इससे पहले सितंबर 8 तारीख को बलौदाबाजार जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई थी.

छत्तीसगढ़ से अगले कुछ दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी: मौसम वैज्ञानिक बीके चिंधालोरे ने बताया कि 27 सितंबर तक सिनॉप्टिक सिस्टम बनने के कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ ही कई इलाकों में गरज चमक के साथ आंधी तूफान और आकाशीय बिजली गिर सकती है. मौसम वैज्ञानिक ने ये भी बताया कि इस सिस्टम के बाद छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी होने की संभावना बन रही है.

छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों का तापमान: रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों का तापमान इस तरह रहा. रायपुर का अधिकतम तापमान 34.6 और न्यूनतम 25.4 डिग्री तापमान रहा. बिलासपुर 33.6 और न्यूनतम 25.8 डिग्री सेंटीग्रेट रहा. अंबिकापुर में 32.4 और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री रहा. जगदलपुर में अधिकतम तापमान 32.1 और न्यूनतम तापमान 23.1 दर्ज किया गया. दुर्ग में 32.6 और 23.8 डिग्री टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया.

छत्तीसगढ़ में बारिश: छत्तीसगढ़ में अब तक हुई बारिश के आंकड़े जारी किए गए हैं. आंकड़ों के मुताबिक एक जून 2024 से 23 सितंबर तक राज्य में 1168.7 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है. बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 2326.2 मिलीमीटर बारिश हुई है. बीजापुर के बाद बलरामपुर में सबसे ज्यादा 1624.1 मिलीमीटर बारिश हुई है. सबसे कम बेमेतरा जिले में 565.6 मिलीमीटर बारिश, सरगुजा में 664.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *