एससीईआरटी (SCERT) दावा-आपत्ति के लिए जारी करेगा पहली मेरिट सूची…

raipur@khabarwala.news

रायपुर। (B.Ed Counselling First Phase 2024) बीएड व डीएलएड में प्रवेश के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग के लिए पंजीयन तिथि समाप्त हो गई है। प्राइमरी शिक्षक भर्ती से बीएड अमान्य होने के बाद से डीएलएड की डिमांड बढ़ गई है। इस बार डीएलएड की 6600 सीटों में प्रवेश के लिए 45 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। जबकि बीएड की 14400 सीटों के लिए 24 हजार से अधिक छात्रों के फार्म मिले हैं।

पहले राउंड के लिए दावा-आपत्ति की पहली मेरिट सूची आज सोमवार, 16 सितंबर को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से जारी होगी। अभ्यर्थी 18 सितंबर तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। प्राप्त आपत्तियों का निराकरण करने के बाद 19 सितंबर को पहली प्रवेश सूची जारी की जाएगी।

इसके अनुसार छात्रों को संबंधित कालेजों में प्रवेश लेना होगा। बीएड से ज्यादा डीएलएड प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या भी ज्यादा थी। विशेषज्ञों का कहना है कि प्राप्त आवेदनों के अनुसार संभावना है कि पहले ही राउंड में डीएलएड की सीटें भर जाएंगी। पिछले वर्षों तक अंतिम चरण तक सीटें नहीं भर्ती थी, ओपन काउंसिलिंग में प्रवेश पूरे होते थे।

 

दो चरण में कुल चार सूची होंगी जारी

बीएड, डीएलएड के अलावा बीए बीएड व बीएससी बीएड के लिए काउंसिलिंग की चल रही है। कुल दो चरण में काउंसिलिंग होगी। प्रत्येक चरण में प्रवेश के लिए दो सूची जारी होगी। यानी दो राउंड में चार सूची आएगी। पहले चरण में प्रवेश के लिए पहली आवंटन सूची 19 सितंबर को जारी होगी।

 

इसके अनुसार 24 तक एडमिशन होंगे। इस राउंड की दूसरी सूची 30 सितंबर को जारी होगी। इसी तरह दूसरे राउंड की काउंसिलिंग के लिए पंजीयन व विकल्प फार्म 10 अक्टूबर से भरे जाएंगे। इस राउंड की पहली आवंटन सूची 21 अक्टूबर को जारी होगी। दूसरी सूची चार नवंबर को आएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *