स्वाइन फ्लू: लगातार बढ़ रहे मामले, फिर मिले 11 मरीज…

raipur@khabarwala.news

  • एक माह के भीतर सात की हो चुकी है मौत

बिलासपुर। धीरे-धीरे स्वाइन फ्लू के मामले ही बढ़ते जा रहे हैं। तमाम कोशिश के बाद भी स्वास्थ्य विभाग इस पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। मंगलवार को फिर से 11 नए मरीज मिले हैं। वहीं एक महीने के भीतर जिले में 136 मरीज मिल चुके हैं। जबिक सात लोगों की मौत हो चुकी है। बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने रोकथाम टीम को सक्रिय कर दिया है, ताकि मरीजों की समय रहते पहचान कर उनके इलाज की व्यवस्था की जा सके।

मंगलवार को भी मिले मरीज शहरी क्षेत्र के रहने वाले हैं। इससे यह तो साफ हो गया है कि स्वाइन फ्लू शहरी क्षेत्र में तेज गति से फैल रहा है। रोजाना औसतन दस से ग्यारह मरीज मिले रहे हैं। यदि जल्द ही स्थिति नियंत्रण में नहीं आया तो स्वाइन फ्लू का वायरस और भी लोगों को संक्रमित कर देगा। ऐसे में इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। बिगड़ते स्थिति को देखते हुए सीएमएचओ डा़ प्रभात श्रीवास्तव ने जिलेवासियों को गाइडलाइन का पालन करने व सावधानी बरतने की सलाह दी है।

इन गाइडलाइन का करे पालन

– स्वाइन फ्लू संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आएं।

– लगातार नाक बहने, छींक आने, बलगम निकलने, बुखार आने और बदन में दर्द जैसे लक्षण आए तो तत्काल स्वाइन फ्लू जांच कराएं।

– भीड़ वाले जगह में जाने से बचें।

– शरीर के सफाई पर ध्यान दे, बार-बार हाथ को धोते रहें।

– मास्क का उपयोग करे।

अभी भी सक्रिय हैं 52 मरीज

एक महीने से लगातार स्वाइन फ्लू के मरीज मिल रहे हैं। जिले में अब भी इसके 52 मरीज सक्रिय चल रहे हैं। इनमे से एक दर्जन से ज्यादा की हालत गंभीर है। वही अब तक 78 मरीज ठीक हो चुके हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *