जिला चिकित्सालय में लगे वृहद स्वास्थ्य शिविर का 137 ने उठाया लाभ…

raipur@khabarwala.news

– राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत (0-18 वर्ष तक ) की हुई जांच

धमतरी, 21 मई ,2022, स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए जिले के शून्य से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों व किशोर-किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए विशेष “वृहद स्वास्थ्य शिविर” का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (चिरायु) के अंतर्गत आयोजित इस विशेष स्वास्थ्य शिविर में 137 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराकर शिविर का लाभ उठाया इस दौरान सभी को निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श प्रदान किया गया।

शिविर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यरत सभी चिरायु दलों द्वारा चिन्हांकित शून्य से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों व किशोर-किशोरियों को शिविर में बुलाया गया था। इस दौरान कैंप में उनका स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही आवश्यक जांच व उपचार उपलब्ध कराया गया।

जिला स्वास्थ्य समिति के सहयोग से आयोजित शिविर में सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र तुर्रे, डॉ. अतुल प्रभु, डॉ. रचना, डॉ. एम.ए.नसीम, डॉ. गौरव साहू, डॉ. एस.आर, डॉ. सूर्यवंशी एवं सभी विभागों की विशेष जांच और उपचार टीम ने सक्रिय योगदान दिया।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र कुमार तुर्रे ने बतायाः “ मौसम परिवर्तन के साथ ही बच्चों व किशोर-किशोरियों को भी कई तरह की स्वास्थ्यगत परेशानियां होने लगती हैं तथा इससे बचाव के लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं। जिले में विभिन्न जन-जागरुकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत बच्चों का विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार के लिए वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में शून्य से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों व किशोर-किशोरियों के कान, नाक, गला, हृदय, मस्तिष्क, हड्डी व नेत्र रोग से संबंधित जांच की गई। जिसमें जिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सक के साथ ही अनुबंधित निजी चिकित्सालय के चिकित्सा विशेषज्ञों एवं सहयोगियों द्वारा शिशु रोग से संबंधी समस्याओं की जांच कर परामर्श एवं उपचार किया गया।“

डॉ. तुर्रे ने आगे बताते हुए कहा “शिविर में पहुंचे सभी बच्चों एवं किशोर-किशोरियों के लिए 30 दिनों के इलाज का कार्यक्रम तैयार किया गया है। जिसके तहत विभिन्न बीमारियों से ग्रसित बच्चों का एक माह के भीतर ही सारी चिकित्सकीय प्रक्रिया पूरी कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जाएगा।“

बाहर के जिलों से भी लिया लाभ- वृहद स्वास्थ्य शिविर में कुल 137 लोगों ने लाभ लिया, जिनमें अन्य जिले गरियाबंद, बालोद कांकेर के कुल 31 लोग भी शामिल थे। शिविर का लाभ लेने वालों में 73 की हृदय , 19 सामान्य तथा 5 की ईको जांच व परामर्श प्रदान किया गया, साथ ही 28 का ऑपरेशन के लिए तथा 17 फॉलोअप केस को उचित परामर्श प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *