किसान तुलेचंद को उद्यानिकी फसल से मिल रहा आर्थिक लाभ…

raipur@khabarwala.com

नारायणपुर, 18 जुलाई 2024: किसान तुलेचंद को उद्यानिकी फसल से मिल रहा आर्थिक लाभजिले के ग्राम पंचायत महिमागवाड़ी निवासी तुलेचंद पिता हिरद जाति सामान्य है, जो खेती किसानी करके अपने एवं परिवार का पालन पोषण कर जीवन यापन कर रहे थे। जब उनको उद्यानिकी विभाग की संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी मिली। विभागीय योजनाओं के विस्तार से जानकारी लेने के बाद उन्होंने उद्यानिकी के क्षेत्र में कार्य करना शुरू किया। धीरे-धीरे उनकी मेहनत और विभागीय योजनाओं से मिले लाभ का नतीजा सामने आने लगा है और आज लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं। तुलेचंद ने 1 हेक्टेयर रकबा में उन्नत तकनीक से करेला, टमाटर, भिण्डी का ड्रिप के माध्यम से सिचाई एवं जैविक फसल प्रबंधन एवं उन्नत बीज का प्रयोग किया, जिससे उनकी आय में वृद्धि हुई। किसान तुलेचंद को अब धान्य फसलों की तुलना में वर्षभर में तीन से चार गुना अधिक आय प्राप्त हो रहा है।

तुलेचंद ने बताया कि वह उद्यानिकी विभाग से जुड़ने से पहले परम्परागत खेती करता था, जिससे उसे ज्यादा मुनाफा नही होता था। वर्ष 2022-23 में उसे संरक्षित खेती शेडनेट हाउस निर्माण की जानकारी मिली, जिससे उनकोे 50 प्रतिशत अनुदान पर 2000 वर्ग मीटर में शेडनेट हाउस प्राप्त हुआ।

उन्होने बताया कि अब वह शेडनेट हाउस में टमाटर, भिण्डी एवं करेला की फसल कर रहा है, जिसमें वह अब लगभग 50 हजार रूपये से अधिक आय प्राप्त कर रहा है। तुलेचंद ने बाताया कि अब तक वह 2 लाख रूपये तक की बिक्री किया है, जिसमें तुलेचंद को शुद्ध 1 लाख 50 हजार रूपये की आमदनी प्राप्त हुआ है। तुलेचंद ने बताया कि शेडनेट हाउस की खेती से उसे अच्छी आमदनी प्राप्त हो रहा है और उनकी घर की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *