कोरोना से भी भयानक महामारी आने वाली है, लाशों से पट जाएगी धरती…

raipur@khabarwala.news

अमेरिका के डिजीज कंट्रोल के पूर्व डायरेक्टर ने भविष्यवाणी की है कि दुनिया में कोरोना से भी बड़ी महामारी दस्तक देने वाली है. कोरोना के दौरान जहां मृत्यु दर 0.4 प्रतिशत रही थी, तो इस नये महामारी में मरने का दर 24% को पार कर जाएगी.

कोरोना से भी भयानक महामारी आने वाली है.तो क्या हम फिर से किसी महामारी के बम के गोले पर बैठे हैं, मानों हटे नहीं कि विस्फोट हो गया. कुछ ऐसा ही कहना है अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के पूर्व डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड का. एक चर्चा में उन्होंने कहा कि अमेरिका में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है. खासकर फार्म में पाली जाने वाली गायों में. उन्होंने अपनी बात एक न्यूज चैनल से इंटरव्यू के दौरान यह बात कही.

रेडफील्ड ने कहा कि सवाल यह नहीं है कि महामारी आयेगी या नहीं है. सवाल है कि ये कब आयेगी क्योंकि इसका आना तय है. उन्होंने कहा कि अगर बर्ड फ्लू की वजह से महामारी फैली और इंसानों में प्रवेश किया तो, यह कोविड-19 महामारी से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है.

कोरोना से 50 गुना तेजी से मरेंगे लोग

रेडफील्ड ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान मृत्यु दर मात्र 0.6 प्रतिशत थी, लेकिन बर्ड फ्लू से फैले महामारी से संभावित मृत्यु दर 20 से 50 प्रतिशत के बीच रह सकती है. मालूम हो कि पिछले महीने अमेरिका में इंसान में बर्ड फ्लू का तीसरा मामला सामने आया था. वहीं, पूरी दुनिया में H5N1 से अब तक 15 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

क्या कारण है?

रेडक्लीफ ने बताया कि पांच एमिनो एसिड ऐसे हैं, जिनकी वजह से बर्ड फ्लू इंसानों तक पहुंचता है. वायरस एक बार जब इंसानों पहुंच जाता है, उसको मानव से मानव में प्रवेश करने का रिसेप्टर मिल जाता है, तब पूरी दुनिया में महामारी फैलने से कोई नहीं रोक सकता है. यह अमेरिका में तेजी से पांव पसार रहा है. एवियन इंफ्लूएंजा (पक्षियों में फैलने वाले वायरस) 50 से अधिक मवंशियों के संक्रमित कर चुका है.

जानवरों में तेजी क्यों फैल रहा है H5N1?

अमेरिकी किसान अपने मवेशियों को मुर्गियों केा बासी खाना खिला देते हैं, लोकिन यह प्रैक्टिस यूरोप में प्रतिबंधित कर दिया गया है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि शायद यहीं वजह हो सकता है कि बर्ड फ्लू के वायरस अमेरिका के मवेशियों में तेजी से फैल रहे हैं. वहीं, गायों में यह जंगली पक्षियों से फैल रहा है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *