टीएल बैठक में कलेक्टर ने विभागवार योजनाओं के क्रियान्वयन, प्रगति एवं उपलब्धियों की विस्तार से की समीक्षा…

raipur@khabarwala.news

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 11 जून 2024/ कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विभागवार योजनाओं के क्रियान्वयन, प्रगति एवं उपलब्धियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने अभिलेख शुद्धता, खसरा पुनः क्रमांकन, व्यपवर्तन, नक्शा बटांकन, स्वामित्व योजना, आधार प्रविष्ट आदि राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अविवादित बंटवारा, नामांतरण एवं सीमांकन के एक भी प्रकरण लंबित नहीं होने चाहिए। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र दोनों क्षेत्रों में स्वीकृत आवासों की समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन आवासों को शीध्र पूर्ण कराने और हितग्राहियों से मिलकर अप्रारंभ आवासों को शीध्र प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मनरेगा के तहत निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों, पीडीएस दुकानों, तालाबों एवं अमृत सरोवरों का निर्माण बरसात के पहले पूर्ण कराने तथा संबंधित निर्माण एजेंसियों को कार्य पूर्ण होने पर पूर्णता प्रमाण पत्र देने कहा। उन्होने मजदूरी का शतप्रतिशत भुगतान आधार आधारित एवं समयबद्ध कराने कहा। उन्होने कहा कि मजदूरी भुगतान में किसी तरह से वित्तीय अनियमितता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान तीनों जनपद सीईओ के समन्वय से छूटे हुए सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने और कार्ड से निशुल्क इलाज की सुविधा दिलाने आयुष्मान भारत के जिला नोडल को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने पीएम श्री स्कूलों में स्वीकृत निर्माण कार्यों, पीएम पोषण शक्ति निर्माण, समग्र शिक्षा, किचन शेड, किचन गार्डन की समीक्षा की। उन्होने शिक्षा सत्र प्रारंभ होते ही कक्षा 6वीं से 12वीं के शत प्रतिशत बच्चों का जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनवाने, स्कूलों एवं छात्रावासों परिसरों के जर्जर भवनों का ग्रामीण यांत्रिकी सेवा से मूल्यांकन कराने और उनके तकनीकी प्रतिवेदन की आधार पर डिस्मेंटल कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने खाद-बीज भण्डारण एवं वितरण की समीक्षा की तथा किसानों द्वारा खाद बीज उठाव में तेजी लाने कहा। उन्होंने किसानों के ई-केवाईसी, आधार अपडेशन, पीएम किसान सम्मान निधि, पीडीएस दुकानों में राशन भण्डारण एवं वितरण की स्थिति, पशुधन विकास विभाग द्वारा बरसात के मौसम में पशु रोगों की उपचार एवं दवाइयों की उपलब्धता, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्ट्रेट के अरपा सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जनशिकायतों एवं जनसमस्याओं के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। उन्होने सड़कों की मरम्मत एवं संधारण, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा निर्माणाधीन कार्यों की अद्यतन स्थिति, सौर सुजला योजना, सांसद एवं विधायक मद के अंर्तगत स्वीकृत कार्यों, पीएम जनधन योजना, पीएम सुरक्षा बीमा एवं पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना की समीक्षा की। उन्होने श्रम विभाग में पंजीकृत शत-प्रतिशत मजदूरों को राशन कार्ड जारी करने, पीडीएस के तहत राशन आबंटन में अनियमिता करने वाले दुकान संचालको से वसूली करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति का आवेदन लंबित नहीं होना चाहिए। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों का पालन होना चाहिए। उन्होंने विभिन्न विभागों को उच्च न्यायालय से प्राप्त निर्देशों का पूर्णतः पालन सुनिश्चित करने और न्यायालयीन प्रकरणों का तत्परता और प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, परियोजना निदेशक जिला पंचायत (डीआरडीए) केपी तेंदुलकर, एसडीएम पेंड्रारोड अमित बेक एवं मरवाही दिलेराम डाहिरे, डिप्टी कलेक्टर प्रफुल्ल रजक सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *