रातभर भिगोकर रखें मसूर दाल, सुबह पीसकर चेहरे पर इस तरीके से लगाएं, चमक देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन…

raipur@khabarwala.news

Masoor Dal Benefits For Skin: मसूर की दाल में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दाल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं. मसूर की दाल भारतीय रसोई का एक प्रमुख हिस्सा है और यह पोषण और अनेक लाभों से भरपूर होती है. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं. यहां पर हम बता रहे हैं कि मसूर की दाल को पीसकर चेहरे पर लगाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और इसे कैसे उपयोग किया जा सकता है.

चेहरे पर मसूर की दाल लगाने के फायदे | Benefits of Applying Lentils On Face

1. डेड स्किन को हटाने में सहायक

दाल को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर लगाने से यह एक नेचुरल स्क्रब का काम करता है. यह मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और त्वचा को निखारता है.

2. त्वचा को पोषण प्रदान करना

दाल में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं. यह त्वचा को मजबूत और हेल्दी बनाने में भी मददगार है.

3. त्वचा को मॉइस्चराइज करना

दाल का पेस्ट त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे मॉइस्चराइज कर सकता है. यह ड्राई स्किन के लिए खासतौर से फायदेमंद हो सकता है.

4. पिंपल्स और दाग-धब्बों को कम करना

मसूर की दाल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं. नियमित उपयोग से त्वचा साफ और चमकदार हो सकती है.

5. स्किन को निखारने में मददगार

दाल का पेस्ट लगाने से ये त्वचा को निखारने में मदद कर सकता है. यह त्वचा को चमकदार बना सकता है और दाग-धब्बों को हल्का करने में भी मदद कर सकता है.

मसूर दाल को कैसे उपयोग कैसे करें?

दाल को पीसें: 2-3 बड़े चम्मच मसूर की दाल को रात भर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें.

अन्य सामग्री मिलाएं: आप इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध, गुलाब जल या शहद मिला सकते हैं ताकि यह अधिक प्रभावी हो.

पेस्ट लगाएं: तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें.

धो लें: जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. चेहरे को मुलायम तौलिये से पोंछ लें.

दाल का पेस्ट त्वचा के लिए एक नेचुरल और प्रभावी उपचार है. यह न केवल त्वचा को पोषण प्रदान करता है बल्कि इसे साफ, निखरी हुई और हेल्दी भी बनाता है. नियमित रूप से दाल का पेस्ट उपयोग करने से त्वचा की रौनक में सुधार हो सकता है और त्वचा की समस्याओं से राहत मिल सकती है.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *