चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नेचुरल चीजें काफी मददगार हैं….

raipur@khabarwala.news

Beauty tips: आजकल धूल मिट्टी की वजह से हमारी स्किन भी डल हो जाती है. चेहरे की नेचुरल चमक कहीं खो जाती है. इसी को वापस पाने और कुदरती चमक पाने के लिए लोग संघर्ष करते हैं. न जाने लोग ग्लोइंग स्किन के लिए कितने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लगाते हैं, लेकिन रिजल्ट उतना नहीं मिल पाता है जैसे हमें चाहिए. हम सभी जानते हैं कि नेचुरल चीजें स्किन के लिए कितना कमाल कर सकती हैं. जब हम अपने सेल्फ केयर पर ध्यान देते हैं, तो न सिर्फ हमारी त्वचा पर इसका जबरदस्त असर देखने को मिलता है, बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ावा मिलता है. हमारे किचन में ही कुछ चीजें हैं जिन्हें आजमाकर आप नेचुरल ग्लो पा सकते हैं और अपनी त्वचा से डार्क सर्कल, दाग-धब्बों को दूर कर सकता है. साथ ही साथ झुर्रियों को कम करने में मदद भी मददगार हो सकता है. 

चेहरे की देखभाल में घरेलू नुस्खे हमेशा से ही जरूरी रहे हैं. जब त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ाने की बात आती है, तो हमारे किचन में मौजूद कुछ साधारण चीजें बड़े काम आ सकती हैं. उनमें से एक है बेसन और दही का मास्क, जिसमें एक खास चीज की चुटकी मिलाने से इसका प्रभाव और भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इस खास नुस्खे के बारे में.

सामग्री:

1. बेसन 2 बड़े चम्मच

2. दही 2 बड़े चम्मच

3. हल्दी एक चुटकी

यंग दिखने के लिए लगाएं फेस पर ये चीजें:

1. बेसन: बेसन त्वचा के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. यह त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाकर उसे साफ और कोमल बनाता है.

2. दही: दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे हाइड्रेटेड रखता है. यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है.

3. हल्दी: हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं और उसे हेल्दी बनाते हैं. हल्दी त्वचा की रंगत को भी निखारने में मदद करती है.

नेचुरल फेस पैक बनाने का आसान तरीका:

1. एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन लें.

2. इसमें 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं.

3. अब इसमें एक चुटकी हल्दी डालें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें.

4. इस पेस्ट को अपने साफ चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं.

5. इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें.

6. सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और साफ तौलिए से थपथपाकर सुखा लें.

जानिए क्या लाभ मिलेगा:

ताजगी और चमक: यह मास्क त्वचा को तुरंत ताजगी और चमक प्रदान करता है.

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना: बेसन की मदद से मृत त्वचा कोशिकाएं हटती हैं, जिससे त्वचा साफ और नई दिखती है.

स्किन इंफेक्शन से बचाव: हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण स्किन को इंफेक्शन से बचाते हैं और उसे हेल्दी बनाते हैं.

नमी और पोषण: दही त्वचा को नमी और पोषण प्रदान करता है, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहती है.

इस घरेलू नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करने से आप अपनी त्वचा की रंगत और बनावट में एक सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं. ध्यान रहे कि किसी भी नई चीज का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा पर एक पैच टेस्ट जरूर करें, ताकि किसी भी प्रकार की एलर्जी से बचा जा सके.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *