Weather alert: अगले कुछ घंटो में इन जिलों में आंधी-गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: मानसून भारत को पार कर चुका है, और अंडमान में इन मानसूनी हवाओं के आगमन के कारण, राज्य में हर कोई उत्सुक है कि यह मध्य प्रदेश में कब आएगा। भले ही पिछले दो सप्ताह से राज्य में बारिश हो रही है, लेकिन मौसम विभाग पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि यह मानसून नहीं, बल्कि प्री-सीजन और बेमौसम बारिश है।

‘मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट’

इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मई के अंत का यह सप्ताह भी राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश वाला रहेगा। इतना ही नहीं, राज्य और देश के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल, इंदौर, नीमच, झाबुआ, अलीराजपुर, मंदसौर, रतलाम, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और उज्जैन के अलग-अलग इलाकों में गर्म और उमस भरी स्थिति बनी रहने की संभावना है।

‘इन जिलों में बारिश का आसार’

इस बीच, छिंदवाड़ा, सिवनी समेत कुछ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और आंधी आने का अनुमान है। इन इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ बारिश होने की संभावना है।

‘देश में मौसम का मिज़ाज’

देश स्तर पर मौसम पर नजर डालें तो कम से कम अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत समेत उत्तर पूर्व भारत, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में गर्मी जारी रहेगी। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 22 मई के बाद बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा और इसकी तीव्रता 24 मई तक बढ़ जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *