पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर, 50% महँगाई भत्ता होने के बाद, पेंशन में 20% की बढ़ोतरी का आदेश जारी…

raipur@khabarwala.news

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की सैलरी और पेंशन को लेकर 5 बड़ी खबर आ चुकी है जो कि हर पेंशनभोगी को जानना बेहद ही जरूरी है तो एक-एक करके सभी खबरों को जान लेते है।

1 50% महँगाई भत्ता होने के बाद 25 लाख ग्रेच्युटी का आदेश निरस्त

2 पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

3 NPS से रिटायरकर्मियों को मिलेगा OPS का फायदा

4 CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना जरूरी

5 पेंशन में 20% की बढ़ोतरी

50% महँगाई भत्ता होने के बाद 25 लाख ग्रेच्युटी का आदेश निरस्त

EPFO की तरफ से पिछले दिनों एक आदेश जारी किया गया था। इस आदेश में कहा गया था कि 01.01.2024 से महंगाई भत्ता 50% हो चुका है। सातवे केन्द्रिय वेतन आयोग में की गई सिफारिश के अनुसार जैसे ही महँगाई भत्ता 50% होता है वैसे ही ग्रेच्युटी की दर 20 लाख से बढाके 25 लाख हो जाएगी। ऐसे में EPFO की तरफ से ग्रेच्यूटी की लिमिट 20 लाख से बढाके 25 लाख किया गया था। इसका आदेश भी 30 अप्रैल 2024 को जारी कर दिया गया था। लेकिन अब इस आदेश को स्थगित कर दिया गया है।

EPFO ने एक नया आदेश दिनांक 07.05.2024 को जारी किया है। जिसमे ग्रेच्यूटी की लिमिट 25 लाख करने के आदेश को स्थगित कर दिया है। अब इस नए आदेश के अनुसार अगले आदेश तक ग्रेच्युटी की लिमिट 20 लाख ही रहेगी।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने केस संख्या CWP-602-2023 हीरालाल कराकारा बनाम पंजाब राज्य में एक बहुत ही बड़ा फैसला सुनाया है जिसमें कहां है कि रिटायर होने के बाद सेवानिवृत्ति लाभों के मिलने में अगर देरी होती है तो कर्मचारी ब्याज का हकदार होगा।

हाईकोर्ट के जज नमित कुमार ने कहा कि याचिकाकर्ता, रिटायर हो चुका है और उनके खिलाफ सेवा में रहते हुए या बाद में कोई विभागीय या आपराधिक कार्यवाही लंबित नहीं है। इसलिए याचिकाकर्ता को रिटायरमेंट के बाद उचित समय सीमा के भीतर सेवानिवृत्ति लाभ जारी किया जाए।

NPS से रिटायरकर्मियों को मिलेगा OPS का फायदा

ऐसे केंद्रीय कर्मचारी जिनके भर्ती के विज्ञापन 22 दिसंबर 2003 के पहले जारी किए गए थे और उस विज्ञापन के आधार पर उनकी नौकरी लगी है तो ऐसे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने का आदेश केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया गया था। केंद्र सरकार की तरफ से 3 मार्च 2023 को आदेश जारी किया गया था कि ऐसे कर्मचारी OPS में जा सकते हैं। ऐसे कर्मचारियों को 31 अगस्त 2023 तक OPS विकल्प चुनने की छूट दी गई थी।

अब सवाल यह आ रहा था कि ऐसे कर्मचारी जिनकी नौकरी 22 दिसम्बर 2003 भर्ती के विज्ञापन के आधार पर लगी थी और वो 3 मार्च 2023 के पहले NPS से रिटायर हो चुके थे तो ऐसे कर्मचारियों को OPS में किस प्रकार से लिया जाएगा तो उसी को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से स्पष्टीकरण जारी किया गया है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि ऐसे कर्मियों को कुछ शर्तों का पालन करना होगा। जैसे कि अगर उन्होंने रिटायरमेंट पर NPS का सारा लाभ ले लिया है, तो वह वापस करना होगा। रिटायरमेंट पर NPS से मिला पैसा वापस करेंगे तो ही वे OPS का लाभ ले सकते हैं।

CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना जरूरी

CGHS लाभार्थी इस समय बहुत बड़ी दुविधा में है कि CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना है या नहीं? अगर लिंक करना है तो कब तक? तो इसको लेकर आपको बता दूँ कि केंद्र सरकार ने CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है और पहले इसको लिंक करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2024 थी जिसको बढ़ाकर अब 31 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है।

पेंशन में 20% की बढ़ोतरी

अक्सर पेंशनभोगी इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि बेसिक पेंशन में 20% की बढ़ोतरी 80 साल पूरी होने के बाद दी जाती है या 80 साल में प्रवेश करते ही तो यहां पर आपको बता दूँ कि अभी के नियम के हिसाब से 80 साल पूरी होने के बाद 81 साल में प्रवेश करते ही आपको 20% अतिरिक्त पेंशन का भुगतान किया जाता है।

हालांकि मद्रास हाईकोर्ट और गुवाहाटी हाई कोर्ट और दिल्ली कैट ने अपने फैसले में कहा था कि जैसे पेंशनभोगी 79 वर्ष की उम्र पूरी करते हैं और 80 साल में प्रवेश करते हैं तो उनके बेसिक पेंशन में 20% की बढ़ोतरी की जाए लेकिन केंद्र सरकार इसको नहीं मानती है और 80 साल पूरी होने के बाद ही 20% पेंशन में बढ़ोतरी करती है।

80 साल के पहले ही मिलेगा 20% Additional Pension का फायदा, बढ़ी पेंशन पाने के लिए 80 साल की जरूरत नही

आदेश की प्रति डाउनलोड कीजिए

पेंशनभोगियों की बड़ी जीत, 11 साल के बाद कम्यूटेशन कटौती नहीं होगी। कोर्ट का ऐतिहासिक निर्णय

5 thoughts on “पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर, 50% महँगाई भत्ता होने के बाद, पेंशन में 20% की बढ़ोतरी का आदेश जारी”

कुछ समझ नहीं आया, पेंशन में २०% बढ़ोत्तरी का क्या तात्पर्य है, अगर इस समय पेंशन ५०००० + २५००० डी आर = ७५००० है तो क्या अब बो बढ़कर पेंशन 60000+=30000डी आर यानी 900000हो जाएगा, और आदेश की कापी कहां है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *