फिर बदल रहा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश की चेतवानी…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली। देशभर में मौसम  का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। कुछ राज्यों में प्रचंड गर्मी तो कुछ राज्यों में आंधी, तूफान और बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

राजस्थान  की बात करें तो प्रदेश में इन दिनों फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ता हुआ दिख रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 5 से 6 अप्रैल तक बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई गई है।

वहीं, दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए दक्षिण भारतीय राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमडी ने 6 अप्रैल तक दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भी चेतवानी जारी कर दी है।

आईएमडी ने 4 अप्रैल तक आंध्र प्रदेश में लू चलने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने 2 से 4 अप्रैल तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में लू चलने की भविष्यवाणी की है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग की मानें तो 2-6 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश या बर्फबारी के साथ-साथ गरज और बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा के कई हिस्सों में भी इसी तरह का मौसम देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा, आईएमडी ने मंगलवार और गुरुवार को असम और मेघालय में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। शनिवार तक भारी बारिश/बर्फबारी का असर अरुणाचल पर भी पड़ सकता है।

पश्चिम की ओर बढ़ते हुए, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भी अगले 7 दिनों के दौरान हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही बिजली के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

यूपी में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 अप्रैल और 6 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश को लेकर अलर्ट कर दिया गया है। इसके अलावा 6 अप्रैल को सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बरेली, पीलीभीत, मुरादाबाद और बिजनोर में बारिश की संभावना है। लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी में गर्मी की स्थिति मध्य प्रदेश और पूर्वी यूपी की तुलना में थोड़ी कम रहने की संभावना है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि अप्रैल के दौरान दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *