रेलवे ने ट्रेनों में शुरू किया बेबी-बर्थ तो महिंद्रा ने रेलमंत्री को सराहा…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया पर अक्सर एक्टिव रहने वाले महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भारतीय रेल में शुरू की गई बेबी सीट्स की सुविधा के लिए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का धन्यवाद दिया है.

ट्विटर पर आनंद महिंद्रा ने अश्विनी वैष्णव की तारीफ करते हुए लिखा- रेल मंत्री की शिक्षा और उनके अनुभव से ढेर सारी उम्मीदें हैं. उन्‍होंने दिल और दिमाग से भारतीय रेल का नेतृत्व करने के लिए बधाई दी और भविष्य में ऐसे अन्‍य कई बेहतर काम की उम्मीद जताई है.

आखिर क्‍या लिखा महिंद्रा ने

आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में लिखा, भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए हर बार ऐसे फैसले लेता है, जिसकी जितनी भी तारीफ की जाए-कम है. इन सुविधाओं के आगे तारीफ की कोई जगह नहीं. इस बार भी रेलवे ने ऐसा फैसला लिया है, जिसमें यात्रा के दौरान बच्चों की असुविधा और उनके अभिभावकों की परेशानी दूर होती दिख रही है. ये फैसला है ट्रेनों में बेबी सीट्स (#Baby Seats #IndianRailway) को लेकर.

महिलाओं के लिए वरदान साबित होगी बेबी सीट्स!

आमतौर पर रेलवे में सफर के दौरान छोटे बच्चे हैं तो एक सीट पर अभिभावक के साथ सफर करने में दिक्कतें होती है. ये दिक्कत बच्चे और उनके अभिभावक दोनों को होती है. इस तरह की परेशानी ना हो तो बच्चों के लिए एक एक्स्ट्रा सीट लेकर लोग सफर करते हैं. सीट जरूर बुक कर लिए जाते हैं लेकिन सवाल सुरक्षा को लेकर रहता है कि बच्चे आराम से आरक्षित सीट पर सो सकेंगे या नहीं. ट्रेन चलने के दौरान बच्चे कहीं सीट से गिरेंगे तो नहीं या शरारत की वजह से चोट तो नहीं आएगी. इन सभी चिंताओं का समाधान है बेबी-बर्थ, जहां अभिभावक अपने बच्‍चे के साथ एक ही सीट पर आराम से सफर कर सकेंगे.

हर कोच में सीट नंबर 12 और 60 पर मिलेगी सुविधा

बेबी सीट्स पर सुरक्षा का खासा ध्यान रखा गया है और बर्थ का आकार बढ़ा दिया गया है. सीट को फोल्ड कर बच्चों को इस पर आराम से सुला सकते हैं. बेबी सीट्स में स्टॉपर की सुविधा भी है, ताकि बच्चे आराम से बर्थ पर सो सकें. हर कोच में 12 और 60 नंबर सीट के साथ ये सुविधा जोड़ी गई है. अभी इस सुविधा को लखनऊ मेल में शुरू किया गया है, लेकिन सफल रहने पर अन्‍य ट्रेनों में भी जोड़ा जाएगा.

बड़े काम का है रेल मंत्री का अनुभव

रेल में इस नायाब कोशिश के लिए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव की खूब तारीफ हो रही है. खासकर महिलाएं भारतीय रेल और रेल मंत्री की इस कोशिश से बेहद खुश हैं. सभी को उम्मीद से ज्यादा रेल मंत्री पर यकीन है कि ये कोशिश रंग लाएगी और भविष्‍य में हर ट्रेन में बेबी सीट्स की सुविधा को जोड़ा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *