Weather alert: अगले 2 दिन इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली। देशभर (Weather Forecast) में अब गर्मियों की आहट शुरू हो गई है, भारत के ज्यादातर राज्यों में इस समय दिन के समय में अच्छी वाली धूप देखने को मिल रही है। राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में इन दिनों मौसम का काफी ही ज्यादा खुशनमा देखने को मिल रहा है।

मैदानी इलाकों में दिन के वक्त लोगों को गर्मी का एहसास होना शुरू हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो अब उत्तर भारत के राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को नहीं मिलेगी। हालांकि, अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जहां बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, सिक्किम, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम में आज यानी 15 मार्च से बारिश और बर्फबारी दर्ज की जा सकती है।

दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग ने आज तेज हवाएं चलने की संभावना है। हवाओं की स्पीड 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की जा सकती है। इन हवाओं की वजह से बढ़ती गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत भी मिल सकती है।

दिल्ली में होली से पहले बारिश की चेतवानी

स्काईमेट के अनुसार, 22 से 24 मार्च के दौरान बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 25 मार्च को होली के दिन कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है। बारिश होने से गर्मी की तपिश थोड़ी कम हो सकती है, लेकिन अब सर्दी के वापस आने की संभावना नहीं है। अब तो रात के समय में लोगों ने पंखे चलाने शुरू कर दिए हैं।

इन राज्यों में लू चलने की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 मार्च को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की भविष्यवाणी कर दी गई है। मौसम कार्यालय ने अपने बुलेटिन में यह भी कहा कि अगले चार दिनों के दौरान केरल, माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और आर्द्र मौसम रहेगा।

बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर में 20 मार्च तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान लगाया है। जबकि, 22-24 मार्च के बीच, जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर बारिश व बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग ने 15 और 16 मार्च को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। आईएमडी बुलेटिन ने 14-20 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *