राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम : हर मतदाता मतदान में बढ़चढ़ कर लें हिस्सा – डीजे ध्रुव

raipur@khabarwala.news

  • हर वोट महत्वपूर्ण होता है – कलेक्टर श्री लंगेह
  • एक वोट भी इतिहास रचता है – एसपी श्री बंसल
  • मतदाता जागरूकता के उल्लेखनीय कार्य करने वाले कर्मचारी को किया गया सम्मानित
  • वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम

कोरिया 25 जनवरी 2024: जिला पंचायत के आडीटोरियम में आज राष्ट्रीय मतदान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बैकुंठपुर कोरिया के जिला सत्र न्यायाधीश श्री आंनद कुमार ध्रुव ने आव्हान करते हुए कहा कि मतदान करना जिम्मेदारी तो है ही साथ ही इस पर्व में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें साथ ही आम लोगों को मतदान के लिए प्रेरित भी करें।

मताधिकार की शक्ति ही मजबूत लोकतंत्र

कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने कहा कि भारत वर्ष विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है, प्रजातंत्र में जनता ही सबसे प्रमुख होता है। जनता के मताधिकार की शक्ति ही मजबूत लोकतंत्र देती है। प्रत्येक नागरिकों को अपने मताधिकार का उपयोग कर अन्य लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करें। कोरिया में गत वर्ष की अपेक्षा वर्ष 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ने पर निर्वाचन कार्य मे जुटे में मतदान कर्मियों को बधाई भी दी। कोरिया जिले ने बेहतर व्यवस्था कर निष्पक्ष और निर्विघ्न निर्वाचन संपन्न करवाया। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने भी कोरिया के कार्य को सराहा है।

एक वोट ने हिटलर को पहचान दी

पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल ने एक-एक वोट के महत्व के बारे में रोचक जानकारी साझा की। श्री बंसल ने बताया कि लोग कहते हैं कि एक वोट से क्या होगा, जबकि सन 1923 में एडोल्फ हिटलर एक वोट के अंतर की जीत से ही नाजी दल का मुखिया बन गया था। इसी कारण आज हिटलर के बारे में पढ़ते, जानते, समझते भी हैं। उन्होंने वर्ष 2004 के विधानसभा चुनाव का किस्सा बताया कि कर्नाटक में प्रत्याशी ए. आर. कृष्णमूर्ति को 40 हजार 751 मत प्राप्त हुआ था, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी के.आर. ध्रुवनारायण को 40 हजार 752 मत प्राप्त हुआ था। बताते हैं कि उनके ड्राइवर के छुट्टी नहीं मिलने के कारण वोट नहीं दे पाए थे। श्री बंसल ने सभी युवाओं से कहा खुद वोट डालें और अपने परिचितों को भी वोट डालने के लिए कहें।

 

एक-एक मत से लोकतंत्र मजबूत

जिला पंचायत के सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने एक एक वोट के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि जिस तरह एक-एक बूंद पानी से घड़ा भर जाता है, उसी तरह एक-एक मत से लोकतंत्र मजबूत होते हैं। मतदान दिवस इस वर्ष 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं को बधाई देते हुए अपने पड़ोसियों को मतदान के लिए जागरूक करने की बात कही।

 

वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम’’ जिला सत्र न्यायाधीश श्री ध्रुव ने मतदान के लिए शपथ भी दिलवाया। वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम थीम पर युवाओं से वोट डालने के लिए प्रेरित किया।

 

सम्मान व पुरस्कार

सामान्य निर्वाचन 2023 में मतदाता जागरूकता में अधिक मेहनत करने वाले कर्मियों, उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को पुरूस्कार स्वरूप 5 हजार रुपए एवं प्रशस्ति पत्र, कॉलेज छात्रों द्वारा स्वीप कार्यक्रम अच्छा प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया।

 

जनसंपर्क विभाग के कर्मियों का हुआ सम्मान

जनसंपर्क विभाग के जिला समन्वयक श्री आदर्श मिश्रा, कम्प्यूटर आपरेटर श्री रामेश्वर दास, फोटोग्राफर श्री पुरंजय राजवाड़े को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रमाण पत्र भी दिया गया।

 

नए वोटर्स को एपिक कार्ड

कार्यक्रम में ने नए वोटर्स को एपिक कार्ड (मतदाता परिचय पत्र) प्रदान किया गया।

मतदान गीत की प्रस्तुति

कार्यक्रम में महिला महाविद्यालय, बैकुंठपुर की छात्राओं ने मतदान के महत्व पर अलग अलग भाषाओं पर रचित गीत की प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर जिला उप निर्वाचन अधिकारी, एडीएम, सहित नए मतदाता तथा निर्वाचन कार्यालय अधिकारी-कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *