सर्मथन मूल्य पर शत प्रतिशत किसानों से धान खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश…

raipur@khabarwala.news

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही 02 जनवरी 2024/ कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर किसानों से की जा रही धान खरीदी की समीक्षा की। कलेक्ट्रेट के अरपा सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होने धान खरीदी व्यवस्था से सम्बद्ध अधिकारियों को किसानों की संख्या के हिसाब से प्रतिदिन धान खरीदी की मात्रा का रोस्टर बनाने और धान खरीदी के लिए शासन द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि 30 जनवरी 2024 तक जिले के शत प्रतिशत किसानों से धान खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि जिले में अब तक 6 लाख 30 हजार 480 क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है। इसमें 6 लाख 19 हजार 791.20 क्विंटल मोटा और 10 हजार 688.80 क्विंटल पतला धान शामिल है। कलेक्टर ने खरीदी के दौरान मोटे और पतले धान की किस्म के अनुसार खरीदी करने तथा मोटे-पतले धान होने का सत्यापन ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने किसानों की सुविधा के लिए प्रत्येक समितियों में हेल्प डेस्क स्थापित करने और वहां कर्मचारी की ड्यूटी लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों द्वारा धान विक्रय हेतु टोकन काटने की ऑनलाइन एवं मैनुअल प्रणाली में यदि शासन द्वारा किसी तरह का बदलाव किया गया है तो इसकी जानकारी किसानों को होनी चाहिए। टोकन काटने में बदलाव होने की जानकारी समितियों में प्रदर्शित करें ताकि टोकन के लिए समितियों में किसानों की भीड़ नहीं लगे।

कलेक्टर ने समितियों से धान उठाव में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने समितियों मंे सीसीटीवी कैमरा सही जगह पर लगाने के निर्देश दिए, जिससे धान से लदे ट्रकों के आने-जाने का समय एवं गाड़ी नंबर स्पष्ट रूप से दिख सके, ताकि जरूरत पड़ने अथवा शिकायत की स्थिति में फुटेज देखा जा सके। उन्होने जिले के सीमा क्षेत्रांे के बेरियरो एवं नाकों पर अवैध धान परिवहन तथा कोचियों-बिचौलियों पर कड़ी निगरानी रखने के भी निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, एसडीएम पेंड्रारोड अमित बेक, उप संचालक कृषि सत्यजीत कंवर, सहायक पंजीयक सहकारिता यू के कौशिक, जिला विपणन अधिकारी रमेश लहरे, जिला खाद्य अधिकारी श्वेता अग्रवाल एवं जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी विनय साहू उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *